सहवाग बने 'ऑल-टाइम दिल्ली कैपिटल्स' के कप्तान, रिषभ पंत व श्रेयस को भी मिली टीम में जगह

All Time DC XI में केविन पीटरसन को शामिल नहीं किया गया जबकि वीरेंद्र सहवाग को टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:02 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 01:02 PM (IST)
सहवाग बने 'ऑल-टाइम दिल्ली कैपिटल्स' के कप्तान, रिषभ पंत व श्रेयस को भी मिली टीम में जगह
सहवाग बने 'ऑल-टाइम दिल्ली कैपिटल्स' के कप्तान, रिषभ पंत व श्रेयस को भी मिली टीम में जगह

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली कैपिटल्स आइपीएल की उन फ्रेंचाइजियों में शुमार है जिसने एक बार भी इस लीग का खिताब नहीं जीता है। आइपीएल के 12 साल के इतिहास में इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों का जमावड़ा रहा, लेकिन टीम को वो सफलता नहीं मिली जिसकी जरूरत थी। हालांकि वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में आइपीेएल के पहले कुछ सीजन में ये टीम सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी। 

पहले ये टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन कुछ साल पहले इसका नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स कर दिया गया। नाम बदलने के बाद श्रेयस अय्यर की कप्तानी में ये टीम लंबे समय के बाद प्लेऑफ में पहुंची थी। अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने आइपीएल में 12 सीजन तक के प्रदर्शन के आधार पर दिल्ली की ऑल-टाइम इलेवन टीम का चयन किया। 

इस टीम में आकाश चोपड़ा ने ओपनर के तौर पर वीरेंद्र सहवाग को चुना जो टीम के कप्तान भी हैं। इसके बाद दूसरे ओपनर के तौर पर उन्होंने गौतम गंभीर को चुना। बाद में गंभीर केकेआर के साथ जुड़े थे वहीं सहवाग ने दिल्ली के लिए 160.3 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। इसके बाद उन्होंने नंबर तीन के बल्लेबाज के तौर पर एबी डिविलियर्स का चयन किया जो शुरुआती साल में दिल्ली टीम का हिस्सा थे। एबी दिल्ली के लिए ज्यादा अच्छा  प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। 

टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उन्होंने मौजूदा कप्तान श्रेयस अय्यर का चयन किया जबकि पांचवें नंबर पर रिषभ पंत को रखा है। रिषभ टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर हैं। श्रेयस और रिषभ दोनों ही दिल्ली के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं इस टीम में आकाश चोपड़ा ने केविन पीटरसन को शामिल नहीं किया। उन्होंने छठे नंबर के लिए जेपी डुमिनी को टीम में शामिल किया। पीटरसन के बारे में आकाश ने कहा कि उनके लिए बल्लेबाजी का ये क्रम काफी नीचे हो जाएगा और उन्होंने दिल्ली के लिए सिर्फ 19 मैच ही खेले थे।  

डुमिनी बल्लेबाज से साथ-साथ स्पिनर भी थे। इसके बाद आकाश ने क्रिस मौरिस को स्पेशलिस्ट ऑल-राउंडर के तौर पर टीम में चुना। उन्होंने स्पिनर के तौर पर अपनी टीम में शाहबाज नदीम और अमित मिश्रा को चुना जबकि तेज गेंदबाज के रूप में अपनी टीम में उन्होंने डर्क नानेस और आशीष नेहरा का चयन किया। 

आकाश चोपड़ा की ऑल-टाइम दिल्ली कैपिटल्स इलेवन-

वीरेद्र सहवाग (कप्तान) , गौतम गंभीर, एबी डिविलियर्स, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेट-कीपर), जेपी डुमिनी, क्रिस मौरिस, शाहबाज नदीम, अमित मिश्रा, डर्क नानेस, आशीष नेहरा। 

chat bot
आपका साथी