विश्व कप की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण एशिया कप

भुवी नई गेंद से बेहद खतरनाक हो जाते हैं और उनमें गजब की विकेट लेने की क्षमता है।

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 08:11 PM (IST)
विश्व कप की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण एशिया कप
विश्व कप की तैयारियों के लिए महत्वपूर्ण एशिया कप

 (वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम)

इंग्लैंड में एक चुनौतीपूर्ण टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम के लिए नए प्रारूप में खेलना अनिवार्य था। एशिया कप एक बेहद ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। यह तब और महत्वपूर्ण हो जाता है जब विश्व कप अगले वर्ष हो। विराट कोहली के बगैर यह दूसरे खिलाडि़यों के लिए खुद को साबित करने का मौका है।

भारतीय टीम हांगकांग के खिलाफ जरूर जूझती हुई दिखी और अंशुमन रथ-निजाकत की एशिया कप में रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी के सामने दबाव में दिखी। 

अगर हांगकांग का मध्यक्रम थोड़ा और अनुभवी होता तो वह क्रिकेट इतिहास की एक बड़ी जीत हासिल कर सकता था, लेकिन एक बार जब भारतीय गेंदबाजों ने इस साझेदारी को तोड़ा तो भारत के लिए यह मैच जीतना आसान हो गया।

हांगकांग के डराने के बाद भारत के लिए नई बॉल से स्ट्राइक और मध्यक्रम पर गौर करने की जरूरत थी। भारत को 24 घंटे के अंदर ही दूसरा बड़ा मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलना था। भुवनेश्वर कुमार कमर की चोट के बाद वापसी कर रहे थे। वह हांगकांग के खिलाफ जरूर जूझते हुए दिखे, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने नई गेंद से शानदार गेंदबाजी की।

भुवी नई गेंद से बेहद खतरनाक हो जाते हैं और उनमें गजब की विकेट लेने की क्षमता है। उन्होंने फखर जमां और इमाम उल हक के सामने पहला स्पेल शानदार तरीके से फेंका। उन्होंने जो शुरुआत दी उसका भारतीय स्पिनरों ने भी अच्छा फायदा उठाया। 

शिखर धवन को दोबारा रन बनाते देखना शानदार रहा। लंबे समय से भारत के लिए शीर्ष तीन बल्लेबाज शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली रन बनाते आ रहे हैं। नियमित कप्तान की अनुपस्थिति में भारतीय सलामी बल्लेबाजों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि वह अच्छी शुरुआत दें। शिखर ने हांगकांग के खिलाफ शानदार शतक बनाया और पाकिस्तान के खिलाफ आत्मविश्वास के साथ खेले। 

रोहित भी काफी अच्छे दिखे। अंबाती रायुडू ने दोनों ही मुकाबलों में खुद को साबित किया। वह स्थायित्व के साथ खेले। यह भारत के लिए मध्यक्रम की समस्या को खत्म करने के लिए भी अच्छा है। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर लगातार दूसरे दिन खेलना बेहतरीन था। भारत ने एकतरफा पाकिस्तान को हराया। मनीष पांडे ने बाउंड्री पर शानदार कैच लपका।

chat bot
आपका साथी