एशिया कप, IND vs PAK: दुबई की गर्मी भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती

टीम में रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी और भुवनेश्व कुमार जैसे अहम खिलाड़ी भी हैं

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 03:11 PM (IST)
एशिया कप, IND vs PAK: दुबई की गर्मी भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती
एशिया कप, IND vs PAK: दुबई की गर्मी भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

भारत और पाकिस्तान के जिस मैच का बेसब्री से इंतजार था, वह आ गया है और हमेशा की तरह सबसे ज्यादा चर्चा इसी की है। विराट कोहली की गैर मौजूदगी, हालिया इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम का प्रदर्शन, लगातार दो दिन भारत के मैच, नॉकआउट को अजीबोगरीब नियम, जहां फाइनल में पहुंचने के लिए टीम को अपने ही ग्रुप की टीम से खेलना होगा। इसका मतलब यह हुआ कि भारत या पाकिस्तान में से कोई एक ही टीम जाएगी। इसके अलावा रेगिस्तान की गर्मी, इन सबको लेकर काफी कुछ बातें हो रही हैं।

भारतीय टीम मौजूदा चैंपियन है, तो उन्हें दावेदार के रूप में शुरुआत करनी चाहिए, लेकिन इंग्लैंड में साधारण प्रदर्शन करने वाले उनके खिलाड़ी कितनी जल्दी फॉर्म में लौटते हैं, यह काफी अहम होगा।

टीम में रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी और भुवनेश्व कुमार जैसे अहम खिलाड़ी भी हैं, जो कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल रहे थे। ऐसे में हो सकता है कि वे एक दम से फॉर्म में नहीं आ पाएं। सबसे बड़ा मुद्दा गर्मी का होगा। भले ही भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड में लंबे स्पैल फेंके हों, लेकिन इंग्लैंड के सर्द मौसम के बाद तुरंत यहां खेलना उनके लिए आसान नहीं होगा। 

बल्लेबाजों के लिए भी गर्मी में दो या तीन रन के लिए दौड़ना मुश्किल होगा, ऐसे में किसी खिलाड़ी से दोहरे शतक की उम्मीद रखना बेमानी होगा। पाकिस्तान ने चैंपियंस लीग फाइनल के रूप में अपने पिछले मुकाबले में भारत को हराया था और उसके पास मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी। वह एक शानदार प्रदर्शन था, जहां उनके ओपनिंग बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अपना काम बखूबी किया था।

यूएई पाकिस्तान का घरेलू मैदान भी है और वे भारत की तुलना में यहां की परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ भी हैं। उनकी हालिया फॉर्म भी काफी अच्छी है और टीम में युवा और अनुभवी खिलाडि़यों का अच्छा मिश्रण है। यही नहीं उनकी फील्डिंग भी अब तक की सर्वश्रेष्ठ है। शिखर धवन के पास इस टूर्नामेंट के साथ फिर से यह साबित करने का मौका है कि उन्हें यह प्रारूप पसंद है। 

सफेद गेंद से उनका प्रदर्शन अधिकतर अच्छा रहा है और इंग्लैंड में लाल गेंद के सामने उनके फीके प्रदर्शन की भरपाई वह एशिया कप में एक मजबूत प्रदर्शन से करना चाहेंगे। रोहित शर्मा भी यह साबित करना चाहेंगे कि टेस्ट टीम से बाहर होने पर उन्हें बुरा लगा है। अगर ये दोनों भारत को अच्छी शुरुआत दिला देते हैं, तो टीम का स्कोर 300 के पास पहुंच सकता है। मगर पाक के पास मुहम्मद आमिर है, जो दायें हाथ के बल्लेबाजों के सामने लेट स्विंग कराने के माहिर हैं। वह भारतीय कप्ताान को शुरुआती दो ओवरों में ही आउट करने की कोशिश करेंगे क्योंकि इस दौरान रोहित का फुटवर्क थोड़ा खराब रहता है। 

इसके बाद शर्मा को रोकना मुश्किल होता है। पाकिस्तान के लिए फकर जमां चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में शतक जमाने के बाद से ही लगातार सफलता की सीढि़यां चढ़ते जा रहे हैं। एक बार फिर से उन पर निगाहें रहेंगी। पाकिस्तान के पास कई अच्छे बल्लेबाज हैं और भारतीय स्पिन गेंदबाजों से उनका मुकाबला देखना बेहद रोमांचक होगा। हमेशा की तरह इस मुकाबले में विजेता की भविष्यवाणी करना मुश्किल है। बेहद रोमांचक होने वाले इस मुकाबले में जो मैदान में ज्यादा शांत रह सकेगा, वही जीतेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी