top menutop menutop menu

राजस्थान में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, ये होगी दर्शक क्षमता

जयपुर, जागरण न्यूज नेटवर्क। राजस्थान के जयपुर में एक और विशाल क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। जयपुर में अभी भी 30 हजार की दर्शक क्षमता वाला सवाई मान सिंह स्टेडियम है, लेकिन अब राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने शहरवासियों को एक और विशाल स्टेडियम देने का फैसला किया है। शहर ही नहीं, बल्कि आस-पास के जिलों के क्रिकेटरों को भी इससे लाभ मिलेगा, जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के पास भी एक बड़े स्टेडियम का विकल्प होगा।

दरअसल, राजस्थान की राजधानी जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाए जाने का फैसला किया गया है। राजस्थान क्रिकेट संघ 100 एकड़ जमीन में करीब 350 करोड़ की लागत से इस स्टेडियम को बनाएगा। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता भारत के मौजूदा स्टेडियमों से तो ज्यादा होगी, लेकिन भारत के ही अहमदाबाद में बनकर तैयार हुए एक लाख से ज्यादा दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम से कम होगी।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम में 75 हजार लोगों के बैठकने की क्षमता प्रदान करेगा। ऐसे में दर्शकों के बैठने की क्षमता के लिहाज से यह दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। दुनिया का पहला बड़ा स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर तैयार हो गया है, जबकि दूसरा आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है। इन दोनों ही स्टेडियमों की दर्शक क्षमता एक लाख के पार है। हालांकि, मोटेरा स्टेडियम का अभी उद्घाटन नहीं हुआ है।

अहमदाबाद में बने सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार और आस्ट्रेलिया के स्टेडियम में 1 लाख 2 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। इस बारे में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के संरक्षण डॉ. सीपी जोशी और संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत की मौजूदगी में हुई पदाधिकारियों की बैठक में स्टेडियम का डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इन अधिकारियों ने ये भी जानकारी दी है इसमें क्या-क्या खास होने वाला है।

अधिकारियों की मानें तो जयपुर में बनने जा रहे इस स्टेडियम में दो रेस्टोरेंट, खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रैक्टिस नेट और मीडिया के लिए 250 सीटों वाला कांफ्रेंस हॉल बनेगा। राज्य के क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा ने बताया कि इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच के अलावा दो प्रैक्टिस ग्राउंड बनेंगे, जिनमें रणजी मैच हो सकेंगे। वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी और क्लब हाउस भी इस स्टेडियम में बनेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.