वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी मैच की पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज सहवाग के नाम पर है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:47 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 07:53 PM (IST)
वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। सहवाग बेहद आक्रामक बल्लेबाज थे और अगर वो लय में आ जाते थे तो विरोधी गेंदबाज की खैर नहीं होती थी। वनडे क्रिकेट में सचिन के बाद दूसरा दोहरा शतक लगाने वाले व भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में दो-दो तिहरा शतक लगाने वाले सहवाग क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में ज्यादा देर रुककर बल्लेबाजी नहीं कर पाते थे। दरअसल गेंदबाजों की तोड़फोड़ करना ही उनका स्वाभाविक खेल था और इसी वजह से वो अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में काफी सफल भी रहे। 

वीरेंद्र सहवाग कितने आक्रामक बल्लेबाज थे इसका पता इसी से लगता है कि वो इंटरेशनल क्रिकेट में पहली ही गेंद पर सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले बल्लेबाज हैं। यानी सहवाग क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में पहली ही गेंद को हिट करने में विश्वास रखते थे और इसी का नतीजा है कि वो इस मामले में वर्ल्ड रिकॉर्डधारी है। सहवाग ने अपने पूरे करियर के दौरान 54 बार यानी इतने मैचों में पहली ही गेंद पर बाउंड्री जड़े थे। इसमें टेस्ट,वनडे व टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट शामिल हैं। 

सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 25 बार पहली ही गेंद पर बाउंड्री लगाया था तो वहीं वनडे क्रिकेट में कुल 26 बार उन्होंने ये कमाल किया था। यहां पर कोई ज्यादा फर्क नहीं दिख रहा इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो हर प्रारूप में पहली ही गेंद पर हिट करना शुरू कर देते थे और गेंदबाज पर हावी होने की कोशिश करते थे। वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने तीन बार ये कमाल किया था। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली ही गेंद पर सहवाग ने 54 बार लगाए थे बाउंड्री

टेस्ट फॉर्मेट - 25 बार

वनडे फॉर्मेट - 26 बार

टी20 फॉर्मेट - 3

वीरू ने अपने क्रिकेट करियर में भारत का प्रतिनिधित्व 104 टेस्ट मैचों में किया था जिसमें 23 शतक की मदद से 8586 रन बनाए थे और उनका बेस्ट स्कोर 319 रन था तो वहीं 251 वनडे में उन्होंने 8273 रन बनाए थे और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 219 रन था। भारत के लिए खेले 19 टी20 मैचों में उन्होंने 394 रन बनाए थे। 

chat bot
आपका साथी