भारत में MS Dhoni की टेस्ट बादशाहत खत्म कर दी विराट कोहली ने, निकल गए उनसे आगे

India vs England इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही डे-नाइट टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने गजब का प्रदर्शन करते हुए विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ विराट ने भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:29 PM (IST)
भारत में MS Dhoni की टेस्ट बादशाहत खत्म कर दी विराट कोहली ने, निकल गए उनसे आगे
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Virat Kohli broke MS Dhoni record in test cricket: भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर मेहमान टीम को 10 विकेट से हरा दिया। टीम की इस जीत में भारतीय स्पिनर्स का जबरदस्त योगदान रहा जिन्होंने दोनों पारियों में इंग्लैंड के 20 में से कुल 19 विकेट लिए। इस मैच में स्पिनर अक्षर पटेल ने दोनो पारियों में मिलाकर 11 विकेट लिए तो वहीं आर अश्विन ने 7 विकेट झटके। 

विराट कोहली ने एम एस धौनी को पीछे छोड़ा

टीम इंडिया ने एक तरफ जहां इंग्लैंड को पहले ही डे-नाइट टेस्ट मैच में हरा दिया तो वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली के लिए ये जीत बेहद-बेहद खास साबित हुई। इस जीत के बाद विराट कोहली भारत की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड एम एस धौनी के नाम पर दर्ज था। विराट कोहली ने भारतीय धरती पर 22वां टेस्ट मैच जीता जबकि एम एस धौनी ने 21 टेस्ट मैच जीते थे। 

विराट कोहली तीसरे नंबर पर पहुंचे

टेस्ट क्रिकेट में अपने घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम पर है जिन्होंने कुल 30 मैच जीते थे तो वहीं 29 मैच के साथ रिकी पोटिंग दूसरे नंबर पर हैं। अब 22 जीत के साथ विराट कोहली तीसरे नंबर पर आ गए हैं तो वहीं 22 जीत के साथ ही स्टीव वॉ चौथे नंबर पर हैं। 21 जीत के साथ एम एस धौनी पांचवें नंबर पर हैं। विराट ने कम टेस्ट मैचों में 22 जीत हासिल की है इस वजह से वो स्टीव वॉ से आगे हैं। 

अपनी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले टॉप 5 कप्तान-

30 जीत- ग्रीम स्मिथ

29 जीत- रिकी पोंटिंग

22 जीत- विराट कोहली 

22 जीत- स्टीव वॉ

21 जीत- MS Dhoni

इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली ने 7वीं जीत दर्ज की

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपनी सातवीं जीत दर्ज की। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने इससे पहले सबसे ज्यादा 7 बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच जीते थे। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका व वेस्टइंडीज के खिलाफ छह-छह टेस्ट मैच जीते हैं तो वहीं बांग्लादे, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन-तीन टेस्ट मैच जीते हैं। 

विराट की कप्तानी में किस टीम के खिलाफ अब तक कितने मैच जीते हैं टीम इंडिया ने

-7 vs England

-7 vs South Africa

-6 vs Srilanka

-6 vs Westindies

-3 vs Australia

-3 vs Bangladesh

-3 vs Newzealand

chat bot
आपका साथी