कोहली की बादशाहत को इस खिलाड़ी ने दी चुनौती, अब कैसे निपटेंगे विराट?

एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में कोहली सिर्फ तीन रन बनाकर आउट हो गए थे। दूसरी पारी में भी विराट बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहते हुए 34 रन बना सके थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 12:33 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 10:45 AM (IST)
कोहली की बादशाहत को इस खिलाड़ी ने दी चुनौती, अब कैसे निपटेंगे विराट?
कोहली की बादशाहत को इस खिलाड़ी ने दी चुनौती, अब कैसे निपटेंगे विराट?

दुबई, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने एडिलेड टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रच दिया। इस मुकाबले में भारत ने 31 रन से जीत दर्ज़ करते ही पहली बार कंगारुओं की धरती पर टेस्ट सीरीज़ का पहला मैच जीता। अभी टीम इंडिया इस जीत का जश्न ही मना रही थी कि भारतीय कप्तान विराट कोहली को एक कीवी खिलाड़ी ने चुनौती दे डाली। विराट कोहली मौजूदा समय में आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज़ हैं। कोहली की बादशाहत पिछले कई हफ्ते से बरकरार है, लेकिन अब कोहली को न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने चैलेंज दे दिया है। कोहली की बादशाहत को खतरा न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन की फॉर्म से है। 

नंबर-2 पर आए विलियमसन

न्यूज़ीलैंड ने बीते दिनों यूएई में पाकिस्तान को अबु धाबी में टेस्ट सीरीज़ हराकर इतिहास रचा था। इस सीरीज़ के आखिरी मैच में विलियमसन ने 89 और 139 रन की पारियां खेली थी। इसी वजह से न्यूज़ीलैंड के कप्तान ने आइसीसी की बल्लेबाज़ों की ताज़ा रैंकिंग में एक पायदान ऊपर उठते हुए नंबर दो पर कब्ज़ा जमा लिया है। विलियमसन अब सिर्फ भारतीय कप्तान विराट कोहली से ही पीछे हैं। विलियमसन के इस समय 913 अंक हैं और वो न्यूज़ीलैंड के अब पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 900 अंकों का आंकड़ा पार किया है। विराट कोहली की बात करें तो विलियमसन उनसे सिर्फ सात अंक पीछे हैं। 920 अंकों के साथ कोहली टॉप पर बने हुए हैं। अगर कोहली को अपनी बादशाहत बरकारर रखते हुए नंबर एक पर बने रहना है तो उन्हें पर्थ में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में बड़ी पारियां खेलनी होगी। तभी कोहली और विलियमसन के बीच अंकों का अंतर ज़्यादा हो सकेगा।

Kane Williamson moves to No.2 in @MRFWorldwide ICC Test Rankings for batsmen! 👏

He is the first @BLACKCAPS batsman to cross 900 ratings points.

India's Cheteshwar Pujara breaks into the top five of the batsmen's rankings!

➡️ https://t.co/7zdrnkJ9cX pic.twitter.com/rSAKabu3r0

— ICC (@ICC) December 11, 2018

पुजारा को भी मिला फायदा 

एडिलेड टेस्ट में 123 और 71 रन की पारियां खेलने के बाद पुजारा भी आइसीसी की ताज़ा रैंकिंग में टॉप-5 बल्लेबाज़ों में शुमार हो गए हैं। पुजारा अब नंबर-चार पर पहुंच गए हैं। इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने जो रूट और डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा है। पुजारा के अलावा रहाणे को भी ताज़ा रैंकिंग में फायदा मिला है। रहाणे दो पायदान ऊपर उठते हुए अब 17वें नंबर पर आ गए हैं। रहाणे ने एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में 70 रन बनाए थे। भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत ने भी सात पायदान की छलांग लगाई है और वो अब 59वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

For his 194 gritty runs that turned the match, Cheteshwar Pujara is Player of the Match! #AUSvIND pic.twitter.com/wjI6Y6TxLR

— ICC (@ICC) December 10, 2018

इन भारतीयों को लगा झटका

भारतीय ओपनर लोकेश राहुल, मुरली विजय और रोहित शर्मा अपने-अपने स्थानों से नीचे फिसले हैं। लोकेश राहुल दो पायदान नीचे गिरते हुए 26वें नंबर पर हैं, तो वहीं मुरली विजय को तीन स्थानों का नुकसान हुआ है। विजय 45वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा चार पायदान नीचे फिसलते हुए 53वें नंबर पर आ गए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी