वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा जीत विराट कोहली के नाम, रिकी पोंटिंग और धौनी के साथ खास क्लब में हुए शामिल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान विराट कोहली हैं तो वहीं आइसीसी के अन्य इवेंट यानी वनडे वर्ल्ड कप चैंपियंस ट्राफी और टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग रिकी पोंटिंग और महेंद्र सिंह धौनी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 02:37 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 02:37 PM (IST)
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा जीत विराट कोहली के नाम, रिकी पोंटिंग और धौनी के साथ खास क्लब में हुए शामिल
कप्तान कोहली के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रन के लिहाज से विराट कोहली की कप्तानी में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली और इस श्रृंखला पर भी कब्जा किया। इस सीरीज का पहला मैच जो कानपुर में खेला गया था वो ड्रा रहा था, लेकिन दूसरे मैच यानी मुंबई टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में मेहमान टीम न्यूजीलैंड को 372 रन के बड़े अंतर से हराया।

साल 2021 में ये टीम इंडिया की सातवीं जीत रही तो वहीं विराट कोहली के नाम पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकार्ड दर्ज हो गया। दुनिया का कोई भी टेस्ट कप्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में कोहली से आगे नहीं है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा जीत विराट कोहली के नाम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत व न्यूजीलैंड के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज को टीम इंडिया ने 1-0 से जीता और इसमें भारत को मुंबई टेस्ट मैच में जीत मिली। विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट चैंपियनशिप में ये भारत की 13वीं जीत थी और वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान विराट कोहली हैं तो वहीं आइसीसी के अन्य इवेंट यानी वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्राफी और टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग, रिकी पोंटिंग और महेंद्र सिंह धौनी हैं। यानी वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्राफी में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकार्ड पोंटिंग के नाम पर दर्ज है तो वहीं टी20 वर्ल्ड कप में ये रिकार्ड धौनी के नाम पर दर्ज है। 

आइसीसी इवेंट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान- 

वनडे वर्ल्ड कप - रिकी पोंटिंग (26)

चैंपियंस ट्राफी - रिकी पोंटिंग (12)

टी20 वर्ल्ड कप - MS Dhoni (21)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप - विराट कोहली(13)

chat bot
आपका साथी