शून्य पर आउट होकर कप्तान कोहली ने कई रिकार्ड्स कर लिए अपने नाम, कुछ पीछे छूटे तो कईयों की कर ली बराबरी

विराट कोहली को मुंबई टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड के स्पिरन एजाज पटेल ने शून्य पर पगबाधा आउट कर दिया। जीरो पर आउट होकर विराट कोहली ने कई रिकार्ड्स अपने नाम किए। हालांकि उनकी खराब बल्लेबाजी से टीम पर दवाब बढ़ गया।

Sanjay SavernFri, 03 Dec 2021 03:08 PM (IST)
कोहली टेस्ट में घरेलू मैदान पर शून्य पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले भारतीय कप्तान बने (एपी पोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज और पहले टेस्ट मैच के लिए आराम दिया गया था और उन्होंने मुंबई टेस्ट में वापसी की, लेकिन पहली पारी में उनकी शुरुआत काफी खराब रही। कीवी टीम के खिलाफ भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, लेकिन पहली पारी में कप्तान कोहली 5 गेंदों का सामना करते हुए बिना कोई रन बनाए स्पिनर एजाज पटेल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। शून्य पर आउट होने के बाद उन्होंने कई रिकार्ड्स अपने नाम किए। हालांकि अंपायर द्वारा पगबाधा आउट के इस फैसले पर विराट कोहली खुश नजर नहीं आए थे। 

टेस्ट में अपने घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले कप्तान बने कोहली

विराट कोहली भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा आउट होने वाले कप्तानों की सूची में पहले नंबर पर आ गए। कोहली ने नवाब पटौदी का रिकार्ड तोड़ते हुए ये रिकार्ड अपने नाम किया। कोहली इस मैच में छठी बार बतौर कप्तान अपनी धरती पर टेस्ट में शून्य पर आउट हुए तो वहीं पटौदी के साथ पांच बार ऐसा हुआ था। वहीं कपिल देव और महेंद्र सिंह धौनी तीन-तीन बार शून्य पर आउट हुए थे। 

कोहली ने शून्य पर आउट होने के मामले में कोहली ने की ग्रीम स्मिथ की बराबरी

टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान ये 10वां मौका था जब विराट कोहली शून्य पर आउट हुए और उन्होंने ग्रीम स्मिथ की बराबरी कर ली। अब टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में कोहली और स्मिथ बराबरी पर आ गए हैं। दोनों 10-10 बार ऐसा कर चुके हैं तो वहीं टेस्ट में शून्य पर आउट होने के मामले में बतौर कप्तान पहले नंबर पर स्टीफन फ्लेमिंग थे और उनके साथ 13 बार ऐसा  हुआ था। वही माइक आथर्टन, हेंसी क्रोन्जे और एम एस धौनी बतौर कप्तान टेस्ट में तीन-तीन  बार शून्य पर आउट हुए थे। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में छठी बार शून्य पर आउट हुए कोहली

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये छठा मौका था जब कोहली बिना रन बनाए ही आउट हो गए। इसके साथ ही उन्होंने रोरी बर्न्स, शैनन गैब्रियाल व शाहीन अफरीदी की बराबरी कर ली जो विराट कोहली की तरह ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में छह-छह बार शून्य पर अपना विकेट गंवा चुके हैं। वहीं इस मामले में 9 बार शून्य पर आउट होकर जसप्रीत बुमराह सबसे आगे हैं। 

एक कैलेंडर ईयर में दूसरी बार पांच या उससे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए विराट कोहली 

विराट कोहली साल 2017 में टेस्ट क्रिकेट में पांच या उससे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए थे और एक बार फिर से साल 2021 में भी उन्होंने ऐसा किया। वहीं साल 1983 में कपिल देव भी टेस्ट क्रिकेट में पांच या उससे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए थे। 

बतौर कप्तान एक कैलेंडर साल में चौथी बार कोहली हुए शून्य पर आउट

विराट कोहली बतौर कप्तान एक कैलेंडर साल में चौथी बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर साल 2021 में आउट हुए। वहीं विराट से पहले बतौर कप्तान बिशन सिंह बेदी (1976), कपिल देव (1983), महेंद्र सिंह धौनी (2011) एक कैलैंडर ईयर में चार-चार बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.