आज दुनिया को मिलेगा टेस्ट चैंपियन, लेकिन किसी एक टीम के खिताब जीतने के चांस हैं कम

ICC World Test Championship का फाइनल अब रिजर्व डे पर भी खेला जाना है। आज रिजर्व डे है और इस दिन दुनिया को नया टेस्ट चैंपियन मिल सकता है लेकिन इसके चांस बहुत कम हो गए हैं क्योंकि करीब 90 का खेल होना है और दो पारियां बाकी हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:32 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:32 AM (IST)
आज दुनिया को मिलेगा टेस्ट चैंपियन, लेकिन किसी एक टीम के खिताब जीतने के चांस हैं कम
ICC World Test Championship 2021 के विजेता का ऐलान आज होगा

साउथैंप्टन, पीटीआइ। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बारिश से प्रभावित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के पांचवें दिन मंगलवार का खेल खत्म होने के बाद दोनों टीमें लगभग बराबरी की स्थिति में नजर आ रही थीं। भारत के पहली पारी के 217 रन के जवाब में कीवी टीम कप्तान केन विलियमसन के 49 रनों की मदद से 249 रन बनाने में सफल रही। भारत की ओर से मुहम्मद शमी ने 76 रन देकर चार विकेट झटके।

जवाब में भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन बना लिए थे। इस तरह अब भारत ने 32 रन की बढ़त हासिल कर ली है और उसके आठ विकेट बाकी है। अब देखना होगा कि छठे दिन भारतीय टीम पारी घोषित कर न्यूजीलैंड को लक्ष्य देना पसंद करेगी या ड्रा के लिए खेलना चाहेगी। आइसीसी पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि यदि फाइनल ड्रा रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

भारतीय टीम दूसरी पारी खेलने उतरी तो शुभमन गिल (8) और रोहित शर्मा ने संभलकर खेलना शुरू किया। 10 ओवर तक दोनों ने कीवी गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाए रखा, लेकिन अगले ओवर में टिम साउथी की गेंद पर गिल एलबीडब्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए। टीम का स्कोर 51 तक पहुंचा था कि रोहित को साउथी ने अपना दूसरा शिकार बनाया। दिन का खेल खत्म होने के सामय चेतेश्वर पुजारा 12 और कप्तान विराट कोहली आठ रन बनाकर खेल रहे थे।

मैं इरीटेट करने के लिए कह रहा था

भारत की दूसरी पारी के दौरान 30वां ओवर काइल जेमिसन ने फेंका। इस ओवर की पांचवीं पर विराट ने दो रन ले लिए थे और फिर उन्होंने तीसरा रन दौड़ने के लिए पुजारा को कहा। दो रन लेने के बाद पुजारा ने कहा कि तीसरा रन नहीं था। विराट में कहा कि तीसरा रन नहीं लेना था, मैं सिर्फ उनको (न्यूजीलैंड) इरीटेट करने के लिए कर रहा था। ये बात स्टंप माइक में सुनाई दी।

अकेले पड़े विलियमसन

न्यूजीलैंड ने सुबह पहली पारी दो विकेट पर 101 रन से आगे बढ़ाई। शमी ने सीम का अच्छा इस्तेमाल करके अपनी फुल लेंथ गेंदों से बल्लेबाजों को चकमा दिया। वहीं, इशांत शर्मा (3/48) भी अपने दूसरे स्पैल में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाया। विलियमसन एक छोर थामे रहे, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। निचले क्रम में काइल जेमिसन (21 रन, 16 गेंद) और टिम साउथी (30) की पारियों की मदद से कीवी टीम बढ़त लेने में सफल हुई।

chat bot
आपका साथी