आंकड़ों में भारत पर भारी पाकिस्तान पर क्या एशिया कप के मैचों पर पड़ेगा इसका असर

आंकड़ों के लिहाज से वनडे में पाकिस्तान का पलड़ा भारत पर भारी नजर आता है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 12:24 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 02:31 PM (IST)
आंकड़ों में भारत पर भारी पाकिस्तान पर क्या एशिया कप के मैचों पर पड़ेगा इसका असर
आंकड़ों में भारत पर भारी पाकिस्तान पर क्या एशिया कप के मैचों पर पड़ेगा इसका असर

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप 2018 के सबसे बड़े मुकाबले की तरफ पूरी दुनिया की नजर है तो वो है भारत व पाकिस्तान का मुकाबला। चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत को हराने के एक वर्ष के बाद पाकिस्तान का सामना 19 सितंबर को भारत से होने जा रहा है। भारत व पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हांगकांग के साथ हैं और अगर ये दोनों टीमें ग्रुप में टॉप पर रही तो अगले चरण में इन दोनों टीमों के बीच एक और मुकाबला खेला जाएगा। साथ ही इस बात की भी संभावना है कि दोनों फाइनल में भी एक-दूसरे के खिलाफ खेलते नजर आएं। बहरहाल ये कयास है और अब बात करते हैं कुछ ऐसे आंकड़ों की जो भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए तो जरूर निराश करने वाला है। 

वनडे में भारत पर हावी पाकिस्तान

भारत व पाकिस्तान के बीच वनडे मैचों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 129 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत को 52 जबकि पाकिस्तान को 73 मैचों में जीत मिली है। दोनों के बीच चार मैचों का नतीजा नहीं निकला। यहां पर पाकिस्तान की टीम इंडिया पर पूरी तरह से हावी नजर आती है। अब आते हैं एक और दिलचस्प आंकड़े पर। दोनों देशों के बीच शुक्रवार के दिन 30 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से 24 मैचों में पाकिस्तान को जीत मिली है। इस बार एशिया कप का फाइनल मैच 28 सितंबर यानी शुक्रवार को है। ऐसे में ये दोनों टीमें अगर फाइनल में पहुंचती हैं तो देखने वाली बात होगी की खिताब किसके हाथ में जाता है। वैसे यहां भी आंकड़े पाकिस्तान के पक्ष में ही है।

एशिया कप के फाइनल में कभी नहीं हुआ भारत व पाकिस्तान का आमना-सामना

इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि फाइनल मुकाबला भारत व पाकिस्तान के बीच देखने को मिल सकता है लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एशिया कप के इतिहास में अब तक दोनों टीमों का सामना फाइनल में नहीं हुआ है। भारत ने एशिया कप का खिताब छह बार तो पाकिस्तान ने ये खिताब दो बार अपने नाम किया है। भारत ने छह बार यानी 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010 और 2016 में एशिया कप का खिताब जीता लेकिन उसका फाइनल में एक बार भी सामना पाकिस्तान के साथ नहीं हुआ। इनमें से शुरुआती पांच फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका के साथ हुआ। वहीं वर्ष 2016 के फाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश से हुआ था। 

वहीं पाकिस्तान की बात करें तो इस टीम ने वर्ष 2000 के फाइनल में श्रीलंका और वर्ष 2012 के फाइनल में बांग्लादेश को हराकर इस खिताब पर कब्जा किया था। यहां पर भी पाकिस्तान का सामना भारत के साथ नहीं हुआ। अब इतिहास तो यही कहता है कि एशिया कप के फाइनल में दोनों टीमें एक-दूसरे से कभी नहीं भिड़ी है। वहीं इस बार अगर ऐसा होता है तो इतिहास बदल जाएगा। 

एशिया कप में ऐसा रहा है भारत व पाकिस्तान का प्रदर्शन

एशिया कप में अब तक भारत व पाकिस्तान के बीच 11 बार (वनडे प्रारूप में) आमना-सामना हुआ है। इसमें भारत को चार मैचों में जीत मिली है जबकि पाकिस्तान ने छह मुकाबले जीते हैं। दोनों के बीच एक मैच ड्रॉ रहा है। वहीं पिछली बार यानी वर्ष 2016 में एशिया कप टी20 के पारूप में खेला गया था। इस बार दोनों टीमों का एक बार मुकाबला हुआ और भारत को जीत मिली थी। यानी आंकड़े तो यहां भी पाकिस्तान के पक्ष में ही दिखता है। 

रोचक है ये आंकड़ा

भारत व पाकिस्तान में क्रिकेट को काफी पसंद किया जाता है। खास तौर पर जब दोनों देशों के बीच मुकाबला हो तो उत्साह अपने चरम पर होता है। लेकिन एक आंकड़ा ये भी बताया है कि दोनों देशों के बीच खेला जाने वाला मुकाबला सिर्फ दो देशों तक ही सिमटा नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में इसे खूब पसंद किया जाता है और देखा जाता है। एक आंकड़े के मुताबिक पिछले 47 साल में चार हजार से ज्यादा वनडे मैच हुए हैं लेकिन इनमें से चार सबसे ज्यादा देखे गए मैचों में से तीन भारत और पाकिस्तान के बीच हुए हैं। इनमें से एक मैच पिछले वर्ष इंग्लैंड में खेला गया चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला था। इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को हराकर पहली बार ये खिताब जीता था। 

chat bot
आपका साथी