T20 वर्ल्ड कप से पहले आखिरी बाजी मारने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

T20 वर्ल्ड कप के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से तैयारी कर रहा है लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम की शॉर्ट फॉर्मेट की तैयारी आज समाप्त हो जाएगी क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत आज आखिरी बार मैदान पर उतरेगा।

Vikash GaurThu, 29 Jul 2021 05:03 PM (IST)
T20 विश्व कप यूएई में खेला जाएगा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ICC T20 World Cup 2021 से पहले हर टीम चाहेगी कि उसे ज्यादा से ज्यादा टी20 या फिर वनडे मैच खेलने को मिलें, लेकिन भारतीय टीम का सीमित ओवरों का अभियान टी20 विश्व कप के शुरू होने से ढाई महीने से भी ज्यादा समय पहले समाप्त हो जाएगा। ये भारत के लिए एक मैच ही नहीं है, बल्कि एक सीरीज है, जो दांव पर है और टी20 विश्व कप से पहले अपने सफर को जीत के साथ समाप्त करने की बात है। हालांकि, भारतीय टीम इस बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी, लेकिन वो टी20 विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर नहीं होगी।

दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ जब भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेलने उतरेगी तो ये भारतीय टीम का टी20 विश्व कप 2021 से पहले आखिरी सीमित ओवरों का मैच होगा। इसके बाद इंग्लैंड में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल 2021 के बाकी बचे सत्र के मैच खेलने के लिए संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में एकजुट होंगे।

अच्छी बात ये है कि टी20 विश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों को कई टी20 मैच (आइपीएल में) खेलने का मौका मिलेगा और उन्हीं मैदानों पर भारतीय खिलाड़ी आइपीएल में खेलेंगे, जिन मैदानों पर टी20 विश्व कप के मैच बीसीसीआइ की मेजबानी में होने हैं। ऐसे में ये टी20 सीरीज या फिर इंग्लैंड का दौरा टी20 विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली टीम का फैसला नहीं करेगा। उम्मीद की जा रही है कि आइपीएल 2021 के प्रदर्शन के आधार पर टीम चुनी जा सकती है।

भुवनेश्वर को मिल सकता है इनाम

श्रीलंका दौरे पर भुवनेश्वर कुमार को टीम इंडिया का उपकप्तान घोषित किया गया था, लेकिन उनकी जगह टी20 विश्व कप के लिए पक्की नहीं लग रही थी, क्योंकि टीम के पास इनफॉर्म मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर जैसे गेंदबाज थे और ऑलराउंडर के तौर पर शार्दुल ठाकुर थे। हालांकि, भुवी ने श्रीलंका के खिलाफ विषम परिस्थितियों में अच्छी गेंदबाजी करते हुए विकेट चटकाकर खुद की वापसी के संकेत दिए हैं और आखिरी मैच में भी उनके प्रदर्शन पर निगाहें होंगीं।

इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

शिखर धवन श्रीलंका के दौरे पर टीम के कप्तान हैं। उन्होंने कुछ अच्छी पारियां खेली हैं, लेकिन एक भी बार वे बड़ा स्कोर नहीं कर पाए हैं। यहां तक कि तेज पारी भी उनके बल्ले से देखने को नहीं मिली है। इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि वे कप्तान की जिम्मेदारी की वजह से धीमा खेल रहे हों। हालांकि, आखिरी मैच में उनके प्रदर्शन पर जरूर निगाहें होंगी, क्योंकि वे अनुभवी ओपनर हैं, जो रोहित शर्मा के साथ अच्छी साझेदारी निभा सकते हैं।

वहीं, बात अगर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की करें तो वे भले ही घरेलू क्रिकेट या फिर आइपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हों, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनका प्रदर्शन अब तक ढाक के तीन पात रहा है। पांच साल के बाद उनको वनडे मैच में डेब्यू करने को मिला, लेकिन वहां भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, जबकि टी20 सीरीज में भी उनका बल्ला खामोश रहा है, लेकिन आखिरी मैच में उनके कंधों पर जिम्मेदारी होगी, क्योंकि यहां सीरीज और उनका करियर भी दांव पर है।

उधर, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव भी टी20 विश्व कप के दावेदारों की सूची में शामिल हैं, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी आखिरी मैच में नहीं खेलेंगे, क्योंकि कोरोना संक्रमित क्रुणाल पांड्या के संपर्क में आने से इन खिलाड़ियों को क्वारंटाइन किया गया है। हालांकि, सूर्यकुमार का मध्यक्रम के लिए टी20 विश्व कप में चुना जाना पक्का लग रहा है, लेकिन हार्दिक पांड्या की फॉर्म अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है। हालांकि, अच्छी बात ये है कि वे गेंदबाजी कर रहे हैं। स्विंग मास्टर दीपक चाहर भी विश्व कप के लिए दावेदारी पेश करना चाहेंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.