मुंबई टेस्ट मैच जीतने से सिर्फ इतने कदम दूर है टीम इंडिया, सीरीज भी होगी भारत के नाम

मुंबई टेस्ट मैच को जीतने के बेहद करीब भारत पहुंच गया है क्योंकि 540 रन के विशाल लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। यहां तक कि टीम के प्रमुख बल्लेबाज भी आउट हो गए हैं। ऐसे में भारत जीत की दहलीज पर है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:28 AM (IST)
मुंबई टेस्ट मैच जीतने से सिर्फ इतने कदम दूर है टीम इंडिया, सीरीज भी होगी भारत के नाम
मुंबई टेस्ट आसानी से जीत जाएगा भारत (फाइल फोटो बीसीसीआइ)

मुंबई, पीटीआइ। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का विशाल लक्ष्य रखने के बाद तीसरे दिन उसके पांच विकेट चटकाकर दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां बड़ी जीत की तरफ कदम बढ़ाए। न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 140 रन बनाए हैं और वह लक्ष्य से अभी 400 रन दूर है। पहली पारी में 325 रन बनाने वाले भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की।

न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में केवल 62 रन पर सिमट गई थी। दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाज सहजता से बल्लेबाजी नहीं कर पाए। डेरिल मिचेल ने जरूर 92 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली। दिन का खेल खत्म होने के समय हेनरी निकोल्स 36 और रचिन रवींद्र दो रन पर बनाकर खेल रहे थे। भारत की तरफ से आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 27 रन देकर तीन और बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने 42 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि एक विकेट रन आउट के रूप में गिरा।

अश्विन ने न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान और अपने प्रिय शिकार टाम लाथम (6) को चाय के विश्राम से पहले एलबीडब्ल्यू आउट किया, जिसमें बल्लेबाज ने रिव्यू भी गंवाया। यह आठवां अवसर है जब अश्विन ने लाथम को पवेलियन भेजा। विराट कोहली का रिव्यू लेने का फैसला तब सही साबित हुआ, जब अश्विन ने चायकाल के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज विल यंग (20) को शार्ट लेग पर कैच कराया। न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर (6) ने अपना विकेट इनाम में दिया। वह अश्विन की आफ ब्रेक को नहीं समझ पाए और उसे हवा में लहरा बैठे।

मिचेल और हेनरी निकोल्स ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। मिचेल ने बीच-बीच में आक्रामक तेवर भी अपनाए। फिर चाहे वह अक्षर पटेल पर लांग आन पर लगाया गया दर्शनीय छक्का हो या उमेश यादव पर लगातार दो चौके, जिनसे उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। आखिर में अक्षर ने मिचेल की एकाग्रता भंग करके उन्हें सीमा रेखा पर जयंत यादव के हाथों कैच कराया। टाम ब्लंडेल (0) आते ही रन आउट हो गए।

इससे पहले भारत ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। उसकी तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (62), चेतेश्वर पुजारा (47), शुभमन गिल (47), अक्षर पटेल (नाबाद 41) और कप्तान विराट कोहली (36) ने उपयोगी योगदान दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में 119 रन देकर सभी 10 विकेट लेने वाले स्पिनर एजाज पटेल ने दूसरी पारी में 106 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि रचिन रवींद्र ने 56 रन देकर तीन विकेट लिए।

एजाज पटेल के पहली पारी में 10 विकेट के बावजूद दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का आत्मविश्वास डगमगाया हुआ था। भारत की तरफ से 70 ओवर में 25 चौके और 11 छक्के लगे। आलम यह था कि रिद्धिमान साहा (13) को छोड़कर भारत के प्रत्येक बल्लेबाज ने छक्का जड़ा। अकेले अक्षर पटेल ने अपनी तूफानी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। श्रेयस अय्यर ने आठ गेंदों पर 14 रन की अपनी पारी में दो छक्के जड़े।

भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में केवल 28 ओवर में आउट कर दिया था, लेकिन कप्तान कोहली स्वयं को और उन बल्लेबाजों को मौका देना चाहते थे जो फार्म में नहीं थे और इसलिए उन्होंने कीवी टीम को फालोआन नहीं दिया। पुजारा ने इसका कुछ फायदा उठाया। उन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ पहले विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले अग्रवाल ने फिर से दर्शनीय अर्धशतकीय पारी खेली।

मयंक ने एजाज पर एक्स्ट्रा कवर पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया। वह मैच में दूसरा शतक पूरा करने की स्थिति में दिख रहे थे, लेकिन पटेल पर एक और छक्का जड़ने के प्रयास में उन्होंने लांग आफ पर यंग को कैच थमा दिया। हालांकि, पुजारा ने अपने रक्षात्मक अंदाज के विपरीत दो बार फ्लाइट लेती गेंद पर आगे बढ़कर मिडविकेट क्षेत्र में चौके लगाए। हालांकि, वह अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए। एजाज की फुललेंथ गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में टेलर के सुरक्षित हाथों में चली गई।

चोटिल होने के कारण शनिवार को पारी का आगाज नहीं करने वाले गिल ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। विल समरविले पर लगाए गए छक्के को छोड़ दिया जाए तो भारतीय कप्तान कोहली अपनी पारी के दौरान सहज नहीं दिखे। उन्होंने आखिर में रवींद्र की गेंद अपने विकेटों पर खेलकर विकेट गंवाया।

chat bot
आपका साथी