T20 World Cup 2021: सारे अस्त्र-शस्त्र आजमाकर युद्ध के लिए तैयार भारतीय टीम

भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप से पहले खेले गए दो अभ्यास मैचों में अपने सारे अस्त्र-शस्त्र आजमा लिए हैं और अब असली युद्ध के लिए टीम इंडिया तैयार हो गई है। दोनों अभ्यास मैच जीतने के बाद अब पाकिस्तान से टीम इंडिया को भिड़ना है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:14 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 03:48 PM (IST)
T20 World Cup 2021: सारे अस्त्र-शस्त्र आजमाकर युद्ध के लिए तैयार भारतीय टीम
Team India T20 World Cup 2021 के लिए तैयार है (फोटो AFP)

अभिषेक त्रिपाठी, दुबई। कभी-कभी ज्यादा खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन करना भी आपके लिए मुसीबत बन जाता है। टी-20 विश्व कप से ठीक पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खत्म हुई इंडियन प्रीमियर लीग में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने टीम इंडिया के प्रबंधन को थोड़ा सा असमंजस में डाल दिया था, लेकिन भारतीय टीम ने दोनों अभ्यास मैचों में अपने सारे अस्त्र-शस्त्र आजमाकर पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले मुकाबले के लिए टीम संयोजन लगभग खोज लिया है।

टीम इंडिया ने सोमवार को पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड को सात विकेट से हराया था तो बुधवार को दुबई में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हार का स्वाद चखाया। इन दोनों मैचों में उन्होंने गेंदबाजी, बल्लेबाजी, विकेटकीपिंग और यहां तक कप्तानी तक के विकल्प को आजमा लिया। भारत ने पहले अभ्यास मैच में जहां सिर्फ पांच गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और राहुल चाहर का इस्तेमाल किया तो दूसरे अभ्यास मैच में शमी और बुमराह को आराम देकर रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर को खिलाया।

विराट और रोहित की कप्तानी में अंतर

विराट कोहली इस विश्व कप के बाद टी-20 फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे और रोहित को उनकी जगह कप्तानी मिलेगी। इसी को देखते हुए उन्हें दूसरे अभ्यास मैच में टीम की कमान दी गई, जबकि विराट क्षेत्ररक्षण करते नजर आए। दोनों की कप्तानी का अंतर भी साफ-साफ दिखा। जहां विराट ने पिछले मुकाबले में सिर्फ मुख्य गेंदबाज इस्तेमाल किए थे तो वहीं रोहित ने छह मुख्य गेंदबाजों के साथ विराट को पार्ट टाइम गेंदबाज के तौर पर इस्तेमाल किया। यही नहीं, रोहित ने अश्विन को मैच का दूसरा ओवर फेंकने को दे दिया और उन्होंने लगातार दो गेंदों में दो विकेट ले डाले।

जब विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन हुआ था तो विराट अपने प्रिय युजवेंद्रा सिंह चहल को चाहते थे, जबकि रोहित की पसंद अश्विन थे। रोहित को पता था कि इस मैच में बायें हाथ के डेविड वार्नर ओपनिंग करेंगे और उन्होंने तुरंत आफ स्पिनर को दूसरा ओवर दे दिया। अश्विन ने अपने पहले और मैच के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर वार्नर को पगबाधा कर दिया। अगली ही गेंद पर उन्होंने मार्श को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। हालांकि, बाद में स्टीव स्मिथ (57), ग्लेन मैक्सवेल (37) और मार्कस स्टोइनिस (41) की बदौलत आस्ट्रेलिया ने भारत को 153 रनों का लक्ष्य दिया।

ओपनर और विकेटकीपर तय

दोनों मैचों को देखकर यह तय हो गया है कि रोहित शर्मा और केएल राहुल ही आने वाले मैचों में ओपनिंग करेंगे। राहुल और रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की। विराट भी कह चुके हैं कि राहुल की फार्म को देखते हुए वह तीसरे नंबर पर उतरेंगे। हर बार की तरफ इस बार भी मामला चौथे नंबर पर फंसेगा। जहां पिछले मैच में इशान किशन ओपनिंग में और पंत चौथे नंबर पर उतरे तो इस मैच में सूर्यकुमार यादव तीसरे और हार्दिक पांड्या चौथे नंबर पर उतरे।

टीम प्रबंधन चाहता था कि सूर्यकुमार और पांड्या को जरूरी बल्लेबाजी अभ्यास मिल जाए। रोहित के 60 रन पर रिटायर्ड हर्ट होने के बाद पांड्या को आठ गेंदें खेलने को मिलीं जिस पर उन्होंने 14 रन बनाए। सूर्य ने भी नाबाद 38 रन बनाकर फार्म पाने की कोशिश की। भारत ने सिर्फ 17.5 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। अब टीम के पास इशान और सूर्यकुमार में से किसी एक को चौथे नंबर पर खिलाने का विकल्प है। विकेटकीपर के तौर पर फिलहाल पंत ही पहली पसंद होंगे। उन्हें इस मैच में आराम दिया गया था और वह पूरे समय मेंटर महेंद्र सिंह धौनी से ज्ञान अर्जित करते रहे।

सर्वश्रेष्ठ संयोजन की तलाश

टीम पाकिस्तान के खिलाफ अश्विन और जडेजा की स्पिन जोड़ी को उतारना चाहेगी, क्योंकि जडेजा टी-20 में बढ़िया बल्लेबाजी करते हैं। वहीं, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल में से किन्हीं तीन तेज गेंदबाजों को खिलाया जाएगा। शार्दुल को मौका मिलने की संभावना ज्यादा है, क्योंकि वह निचलेक्रम पर अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं और धौनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स में कमाल करके आए हैं। मामला हार्दिक पांड्या का फंस रहा है, क्योंकि उन्होंने आइपीएल के अलावा इन दोनों अभ्यास मैचों में भी गेंदबाजी नहीं की है।

chat bot
आपका साथी