WTC में फाइनल से पहले भारत व न्यूजीलैंड का ऐसा रहा था सफर, जानिए दोनों ने जीते कितने मुकाबले

भारत व न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मैच से पहले अगर टीम इंडिया की सफर की बात करें तो इस टीम ने कुल 17 मैच खेले थे। इन 17 मैचों में टीम इंडिया को 12 मुकाबले में जीत मिली जबकि 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 01:03 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 01:03 PM (IST)
WTC में फाइनल से पहले भारत व न्यूजीलैंड का ऐसा रहा था सफर, जानिए दोनों ने जीते कितने मुकाबले
भारतीय कप्तान विराट कोहली जश्न मनाते हुए (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच जब 2019 में खेला गया था तब शायद ही किसी को पता था कि, टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंचेगी। हालांकि इस दो साल में भारतीय टीम का प्रदर्शन एक चैंपियन की तरह रहा और आखिरकार विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बना ही ली। फाइनल में पहुंचने से पहले भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी पड़ी, लेकिन भारतीय टीम के हौसले के आगे सब फीके पड़ गए। वैसे इस चैंपियनशिप के तरत टीम इंडिया को न्यूजीलैं ने पटखनी जरूर दी थी जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने गई थी। उस दौरे पर भारत को 2-0 से हार मिली थी। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत व न्यूजीलैंड का प्रदर्शन

भारत व न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मैच से पहले अगर टीम इंडिया की सफर की बात करें तो इस टीम ने कुल 17 मैच खेले थे। इन 17 मैचों में टीम इंडिया को 12 मुकाबले में जीत मिली जबकि 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा तो वहीं एक मैच ड्रॉ रहा था। भारत को जिन चार मैचों में हार मिली थी उसमें दो मैचों में हार न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली थी जबकि एक मैच में हार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली थी जबकि एक अन्य मैच में हार इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले ही मुकाबले में मिली थी। 

वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की बात करें तो इस टीम का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा और इसी के बूते ये टीम फाइनल तक पहुंच पाई। कीवी टीम ने भारत के खिलाफ फाइनल मैच से पहले कुल 11 मैच खेले थे। इन 11 मैचों में न्यूजीलैंड की टीम ने 7 मैचों में जीत दर्ज की थी तो वहीं 4 मैचों में इस टीम को हार मिली थी। अब टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच भारत का 18वां जबकि न्यूजीलैंड का 12वां मुकाबला होगा। 

chat bot
आपका साथी