द.अफ्रीका ने क्विंटन डिकाक को किया बाहर, घुटने पर बैठने से किया मना 'Black Live Matters' का समर्थन नहीं

साउथ अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान क्विंटन डिकाक को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। वजह बेहद चौंकाने वाली थी उन्होंने साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देश को मानने से मना कर दिया था।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:03 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:22 AM (IST)
द.अफ्रीका ने क्विंटन डिकाक को किया बाहर, घुटने पर बैठने से किया मना 'Black Live Matters' का समर्थन नहीं
साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान क्विंटन डि काका (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइसीसी टी20 विश्व कप में साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार को ग्रुप 1 के सुपर 12 का मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों ही टीमें अपना पहला मैच हारकर यहां खेलने उतरी है। इस मैच से पहले साउथ अफ्रीका की टीम ने एक कठोर कदम उठाया। टीम के स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान क्विंटन डिकाक को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। वजह बेहद चौंकाने वाली थी उन्होंने साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देश को मानने से मना कर दिया था।

टी20 विश्व कप मुकाबले में तमाम देश की टीमो जो हिस्सा ले रही हैं वो ब्लैक लाइफ मैटर्स अभियान को समर्थन करती नजर आई। वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ मैच में उतरने से पहले डिकाक ने अपना नाम मैच से वापस ले लिया। यह जानकारी टास से वक्त सामने आई। वैसे इसके पीछे की असली वजह कुछ और ही बताया जा रहा है। खबरों की माने तो डिकाक ने ब्लैक लाइफ मैटर्स का समर्थन करने के लिए मैच से पहले घुटनों पर बैठने से मना कर दिया था। यह वजह रही कि उनको प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया।

Quinton de Kock not playing because of his stand on BLM movement 😳#BlackLivesMatter #SAvsWI #worldT20 pic.twitter.com/LqC76QKCL3

— DK (@DineshKarthik) October 26, 2021

भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक जो मैच के दौरान कमेंट्री पैनल का हिस्सा हैं उन्होंने इस बात को साझा किया है। क्विंटन डिकाक आज का मैच नहीं खेल रहे हैं क्योंकि उन्होंने ब्लैक लाइफ मैटर अभियान को लेकर अपना स्टैंड लिया। इससे पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए विश्व कप के पहले मुकाबले में भी दोनों टीम के खिलाड़ियों ने इस मुहिम के समर्थन में या तो घुटने टेके थे या फिर अपना हाथ उपर उठाया था। यहां भी डि काक इसका हिस्सा नहीं बने थे। गौरतलब है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मुकाबले में उतरने से पहले साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से यह फरमान जारी किया गया था कि टीम के सभी खिलाड़ियों को इसका हिस्सा बनना ही पड़ेगा। 

chat bot
आपका साथी