स्टीव स्मिथ ने शतक ठोककर भारत के खिलाफ बनाया रिकॉर्ड, तीन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Ind vs Aus भारतीय टीम के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में स्टीव स्मिथ का बल्ला चला और उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 27वां शतक जड़ दिया। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना लिया।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 12:42 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 12:42 PM (IST)
स्टीव स्मिथ ने शतक ठोककर भारत के खिलाफ बनाया रिकॉर्ड, तीन दिग्गजों को छोड़ा पीछे
स्टीव स्मिथ ने शतक जड़ा है। (फाइल फोटो)

सिडनी, आइएएनएस। Ind vs Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम की तरफ से पहले दो मैचों में एक भी शतक नहीं लगा था, लेकिन तीसरे मैच की पहली पारी में कंगारू टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ भारत के खिलाफ शतक का सूखा समाप्त कर दिया। इसी शतक के साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। इसी दौरान उन्होंने सबसे तेज 8 शतक लगाने के मामले में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बनाया है।

स्टीव स्मिथ ने सिडनी में जारी तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में अपने करियर का 27वां शतक पूरा किया। यह भारत के खिलाफ उनका आठवां शतक है। स्टीव स्मिथ ने 25 पारियों में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 8 शतक जड़े हैं और इसी के साथ उन्होंने दुनिया के कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि इतनी कम पारियों में किसी भी बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ 8 शतक नहीं जड़े हैं।

स्टीव स्मिथ से पहले सबसे कम पारियों में भारत के खिलाफ 8 शतक लगाने का रिकॉर्ड कैरेबियाई टीम के महान खिलाड़ी सर गैरी सोबर्स के नाम था। सोबर्स ने 30 पारियों में भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था। इस क्रम में तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के ही एक और दिग्गज सर विव रिचर्डस का नाम है, जिन्होंने भारत के खिलाफ 8 शतक लगाने के लिए 41 पारियां खेली थीं।

चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग हैं, जिन्होंने 51 पारियों में भारत के खिलाफ 8 शतक लगाए हैं। हालांकि, अब स्टीव स्मिथ इन सभी दिग्गजों से आगे निकल गए हैं, लेकिन पहले दो मैचों में वे बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सके थे। स्मिथ ने सिडनी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में अपने घरेलू मैदान पर 226 गेंदों में 131 रन बनाए हैं, जिसमें 16 चौके शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी