रणजी मैचों में तूफानी अंदाज में शतक पर शतक लगा रहा है ये बल्लेबाज, बना दिया ये रिकॉर्ड

रणजी के इस सीजन में छह मैचों की नौ पारियों में चार शतक लगा चुका है ये बल्लेबाज।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 08:01 PM (IST) Updated:Sat, 15 Dec 2018 08:12 AM (IST)
रणजी मैचों में तूफानी अंदाज में शतक पर शतक लगा रहा है ये बल्लेबाज, बना दिया ये रिकॉर्ड
रणजी मैचों में तूफानी अंदाज में शतक पर शतक लगा रहा है ये बल्लेबाज, बना दिया ये रिकॉर्ड

 नई दिल्ली, जेएनएन। रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में सिक्किम का ये बल्लेबाज लगातार शतक पर शतक लगा रहा है। रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में सिक्किम की टीम पहली बार हिस्सा ले रही है। इस टीम के बल्लेबाज मिलिंद कुमार ने मिजोरम के खिलाफ 139 रन की पारी खेलकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। मिलिंद ने ये पारी 136 गेंदों पर खेली और अब वो एक रणजी सीजन में सबसे तेजी से एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं। 

दो दोहरा व दो शतक लगाए हैं मिलिंद ने

मिलिंद ने रणजी के छह मैचों की नौ पारियों में ये उपलब्धि हासिल की है। इस सीजन में अब तक उन्होंने अब तक दो दोहरा शतक व दो शतक  लगाए हैं। इस सत्र के शुरुआती मैच में ही उन्होंने मणिपुर के खिलाफ 261 रन की पारी खेली और इसके अगले ही मैच में नागालैंड के खिलाफ 224 रन बनाए। उत्तराखंड के खिलाफ तीसरे मैच में उन्होंने 133 रन की पारी खेली और लगातार तीन मैचों में तीन शतक पूरे किए। बिहार के खिलाफ चौथे मैच की दोनों पारियों में उन्होंने 13-13 रन बनाए। पांचवें मुकाबले में पुद्दुचेरी के खिलाफ पहली पारी में उन्होंने 96 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में वो 77* रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। इसके बाद मिजोरम के खिलाफ उन्होंने 139 रन की पारी खेली। 

74 वर्ष से कायम है ये रिकॉर्ड

एक रणजी सीजन में सबसे तेज एक हजार बन बनाने के रिकॉर्ड अब भी रुसी मोदी के नाम पर ही है और ये रिकॉर्ड पिछले 74 वर्षों से नहीं टूटा है। वर्ष 1944-45 में रुसी मोदी ने सिर्फ सात पारियों में ही अपने एक हजार रन पूरे कर लिए थे। उनके बाद अब दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप से मिलिंद समेत तीन खिलाड़ी हैं। मिलिंद के अलावा अन्य दो खिलाड़ी तमिलनाडु के पूर्व बल्लेबाज डब्ल्यू वी रमन व एस श्रीराम हैं। वर्ष 1988-89 में रमन ने जबकि वर्ष 1999-2000 में एस श्रीराम ने नौ पारियों में अपने-अपने हजार रन पूरे किए थे। अब 18 वर्ष के बाद मिलिंद ने ये कमाल किया है। इन तीनों खिलाड़ियों ने नौ पारियों में हजार रन पूरे किए। 

मिलिंद के लिए कमाल का रहा है ये सीजन

रणजी ट्रॉफी का ये सीजन मिलिंद के लिए अब तक तो काफी कमाल का गुजरा है। उन्होंने छह मैचों की नौ पारियों में 127.13 की औसत से कुल 1017 रन बनाए हैं। जिसमें 4 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सीजन में बेस्ट स्कोर 261 रन भी है। ये पारी उन्होंने कोलकाता में मणिपुर के खिलाफ खेली थी। उन्होंने 10 विकेट भी लिए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी