श्रीलंका में मिली हार के बाद शिखर धवन पर लगा ये दाग, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम

श्रीलंका के दौरे पर बतौर कप्तान पहली बार टीम की अगुवाई कर रहे धवन ने वनडे सीरीज में जीत हासिल की लेकिन टी20 में वह इस कमाल को दोहरा नहीं पाए। वह भारत की तरफ से टी20 सीरीज में कप्तानी डेब्यू करते हुए हारने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:31 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:31 AM (IST)
श्रीलंका में मिली हार के बाद शिखर धवन पर लगा ये दाग, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम
भारतीय कप्तान शिखर धवन- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका के दौरे पर टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। गुरुवार को खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया की खस्ता हाल बल्लेबाजी ने शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम महज 81 रन ही बना पाई। श्रीलंका ने 14.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर आसानी से यह लक्ष्य हासिल किया और सीरीज को 2-1 से अपने नाम की।

श्रीलंका के दौरे पर बतौर कप्तान पहली बार भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे शिखर धवन ने वनडे सीरीज में जीत हासिल की लेकिन टी20 में वह इस कमाल को दोहरा नहीं पाए। वह भारत की तरफ से टी20 सीरीज में कप्तानी डेब्यू करते हुए हारने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले भारत की तरफ से किसी भी कप्तान को अपनी पहली टी20 सीरीज में कभी भी हार नहीं मिली थी। वीरेंद्र सहवाग से लेकर रोहित शर्मा तक जिसने भी भारत की कप्तानी की पहली सीरीज को जीता।

धवन के नाम लगा दाग

टी20 सीरीज में पहली बार कप्तानी करते हुए सीरीज हारने वाले धवन भारत के अकेले कप्तान बन गए हैं। सहवाग ने 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी का जिम्मा पहली बार संभाला था और जीत दर्ज की थी। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को 2007 के विश्व कप में टी20 टीम की कप्तानी मिली थी और उन्होंने टूर्नामेंट जीत इतिहास रचा था। 2010 में सुरेश रैना ने जिम्बाब्वे में बतौर कप्तान पहली टी20 सीरीज जीती थी।

2015 में अजिंक्य रहाणे ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहली टी20 सीरीज में कप्तानी की थी जहां मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था। विराट कोहली ने पहली बार टी20 में 2017 की इंग्लैंड सीरीज में कप्तानी की थी। यहां भारतीय टीम ने इंग्लिश टीम को हराया था। 2017 में ही रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ पहली बार कप्तानी करते हुए जीत हासिल की थी।  

chat bot
आपका साथी