top menutop menutop menu

शाहिद अफरीदी ने बनाया सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, लगाया शून्य पर आउट होने का शतक

शाहिद अफरीदी ने बनाया सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, लगाया 'शून्य' पर आउट होने का शतक
Publish Date:Fri, 13 Dec 2019 07:03 PM (IST) Author: Sanjay Savern

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने एक अनोखा शतक लगाया है। यह शतक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में शून्य पर आउट होने का है। बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) टी-20 टूर्नामेंट में ढाका प्लाटूंस की ओर से राजशाही रॉयल्स के खिलाफ ढाका में गुरुवार को खेले गए मैच में शून्य पर आउट होते ही उन्होंने यह बदनाम सा रिकॉर्ड बना दिया।

अफरीदी भले ही वर्षो पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन विभिन्न देशों में लीग क्रिकेट खेल रहे हैं। बांग्लादेश प्रीमियर लीग में ढाका टीम की ओर से बल्लेबाजी करने उतरे अफरीदी को रवि बोपारा ने पहली ही गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच कराया। मैच में ढाका की टीम नौ विकेट पर सिर्फ 134 रन ही बना सकी। जवाब में रॉयल्स की टीम ने 10 गेंद शेष रहते एक विकेट खोकर लक्ष्य पा लिया। हजरतउल्लाह जाजई ने 47 गेंदों पर नाबाद 56 रन बनाए। लिटन दास ने 39 और पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शोएब मलिक ने 36 रनों का योगदान दिया।

अफरीदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में संयुक्त नौवें स्थान पर हैं। वह कुल 44 बार शून्य पर आउट हुए हैं। इस मामले में वह जहीर खान और शेन वार्न की बराबरी पर हैं। इसके अलावा अफरीदी 56 बार लिस्ट-ए, प्रथमश्रेणी और टी-20 मैचों में शून्य पर आउट हुए हैं। श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 59 बार शून्य पर आउट होकर इस मामले में शीर्ष पर हैं। वनडे क्रिकेट में अफरीदी 30 बार शून्य पर आउट हुए हैं और इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं। शीर्ष पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या हैं, जो 34 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी

बल्लेबाज, मैच, शून्य पर आउट

मुथैया मुरलीधरन, 495 मैच, 59 बार शून्य पर आउट

कोर्टनी वाल्श, 337 मैच, 54 बार शून्य पर आउट

सनथ जयसूर्या, 586 मैच, 53 बार शून्य पर आउट

ग्लेन मैक्ग्रा, 376 मैच, 49 बार शून्य पर आउट

महेला जयवर्धने, 652 मैच, 47 बार शून्य पर आउट

डेनियल विटोरी, 442 मैच, 46 बार शून्य पर आउट

स्टुअर्ट ब्रॉड, 311 मैच, 45 बार शून्य पर आउट

वसीम अकरम, 460 मैच, 45 बार शून्य पर आउट

जहीर खान, 309 मैच, 44 बार शून्य पर आउट

शेन वॉर्न, 339 मैच, 44 बार शून्य पर आउट

शाहिद अफरीदी, 524 मैच, 44 बार शून्य पर आउट

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.