इस भारतीय खिलाड़ी ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में चटकाए पांच विकेट

Puducherry के एक गेंदबाज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 में मुंबई के खिलाफ पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया। सांता मूर्ति सबसे ज्यादा उम्र में टी20 मैच में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:37 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:37 AM (IST)
इस भारतीय खिलाड़ी ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा उम्र में चटकाए पांच विकेट
Santha Moorthy ने इतिहास रच दिया है (फोटो BCCI ट्विटर)

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट में मुंबई के खराब प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। रविवार को उसे टूर्नामेंट में लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा। इस बार उसे अपने घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में पुडुचेरी के खिलाफ ग्रुप-ए के मैच में छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। पुडुचेरी के 41 साल 129 दिन के दायें हाथ के तेज गेंदबाज सांता मूर्ति की गेंदों के आगे मुंबई के बल्लेबाज असहाय नजर आए और पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की पूरी टीम 19वें ओवर में 94 रन पर सिमट गई।

सांता मूर्ति ने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट झटके। जवाब में पुडुचेरी ने 19 ओवर में चार विकेट पर 95 रन बनाकर जीत दर्ज की। यह पहला मौका है जब पुडुचेरी ने मुंबई को बीसीसीआइ के किसी टूर्नामेंट में हराया। पुडुचेरी की इस जीत के हीरो सांता मूर्ति रहे, जो नवंबर 2019 में अपना टी-20 पदार्पण करने के बाद करियर का सिर्फ दूसरा मैच खेल रहे थे।

इस शानदार प्रदर्शन के दौरान शांतामूर्ति ने एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वह टी-20 क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज बन गए। उन्होंने कैमेन आइलैंड के केनुटे टुलॉक के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने 2006 में सेंट लूसिया के खिलाफ 41 साल सात दिन की उम्र में 21 रन देकर पांच विकेट झटके थे। सांता मूर्ति ने एक प्रथम श्रेणी मैच और एक लिस्ट-ए भी मैच खेला है।

संयोग से सांता मूर्ति ने 40 साल की उम्र में जब पिछले साल नगालैंड के खिलाफ अपना पदार्पण प्रथम श्रेणी मैच खेला था तब भी उन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। पुडुचेरी की ये इस टी20 टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत है। अभी पुडुचेरी का एक और लीग मुकाबला बाकी है, जो दिल्ली से होना है। ऐसे में देखना ये है कि क्या दिल्ली पर भी पुडुचेरी की टीम भारी पड़ती है या नहीं। 

chat bot
आपका साथी