रोहित, कोहली या धौनी बतौर कप्तान आइपीएल में किसने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखिए पूरी लिस्ट

IPL 2021 आइपीएल के पिछले 13 सीजन में सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा रहे हैं लेकिन बतौर कप्तान रन बनाने के मामले में वो विराट कोहली व महेंद्र सिंह धौनी से पीछे हैं। आइपीएल में अब तक बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम पर है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 01:46 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 01:46 PM (IST)
रोहित, कोहली या धौनी बतौर कप्तान आइपीएल में किसने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, देखिए पूरी लिस्ट
रोहित शर्मा, विराट कोहली व एम एस धौनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग 2021 की शुरुआत मुंबई इंडियंस व रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले मुकाबले के साथ होगा। इस मैच में विराट कोहली व रोहित शर्मा एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। बतौर कप्तान रोहित शर्मा जहां सबसे सफल कप्तान हैं तो वहीं इस लीग में विराट कोहली एक खिताब के लिए अब तक तो तरस रहे हैं, तो वहीं बतौर कप्तान विराट कोहली आइपीएल में रोहित शर्मा के मुकाबले रन बनाने में आगे रहे हैं। विराट कोहली पिछले सीजन तक इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं कप्तान के तौर पर भी उनके नाम पर आइपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा रन दर्ज है। 

बतौर कप्तान विराट के नाम पर है सबसे ज्यादा रन-

विराट कोहली आइपीएल के पिछले 13 सीजन में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक इस लीग में बतौर कप्तान 4476 रन बनाए हैं और इसमें उनका स्ट्राइक रेट 135 का जबकि औसत 44 का रहा है। विराट के बाद कप्तान की हैसियत से इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी हैं। धौनी ने अब तक कुल 4342 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 138 का रहा है। इस मामले में तीसरे नंबर पर गौतम गंभीर हैं जिन्होंने बतौर कप्तान इस लीग में कुल 3518 रन बनाए थे। 

रोहित शर्मा इस लीग के सबसे सफल कप्तान हैं और उनकी अगुआई में मुंबई इंडियंस ने पांच बार टाइटल अपने नाम किया है, लेकिन कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो चौथे स्थान पर हैं। वहीं डेविड वार्नर ने कप्तान के तौर पर आइपीएल में अब तक 2647 रन बनाए हैं। सचिन इस लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं और उन्होंने इस लीग में बतौर कप्तान 1723 रन बनाए थे। 

आइपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 7 बल्लेबाज-

4476 रन- विराट कोहली

4342 रन- MS Dhoni

3518 रन- गौतम गंभीर

3025 रन- रोहित शर्मा

2647 रन- डेविड वार्नर

1900 रन- एडम गिलक्रिस्ट

1723 रन- सचिन तेंदुलकर 

chat bot
आपका साथी