भारत के लिए टेस्ट सीरीज में इस बल्लेबाज ने बनाए सबसे ज्यादा रन तो विकेट लेने में ये रहे नंबर वन

India vs Australia ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इस भारतीय बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए जो कुछ दिनों पहले तक खूब आलोचना का शिकार हो रहे थे। तो वहीं डेब्यू करने वाला ये गेंदबाज विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर रहा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 03:34 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 03:38 PM (IST)
भारत के लिए टेस्ट सीरीज में इस बल्लेबाज ने बनाए सबसे ज्यादा रन तो विकेट लेने में ये रहे नंबर वन
टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज रिषभ पंत (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया ने अपने कार्यवाहक टेस्ट कप्तान अजिंक्य रहाणे की अगुआई में कई मैदानी संकट व बाहरी संकट को झेलते हुए जिस तरह से टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की उससे साबित हो जाता है कि, हमारे देश के खिलाड़ियों ने किस तरह का जज्बा दिखाया साथ ही कितनी शानदार क्रिकेट उन्होंने खेली। इस सीरीज में खेले गए चारों टेस्ट मैच रोमांचक रहे और सिडनी टेस्ट को छोड़कर हर टेस्ट में रिजल्ट सामने आया। भारत के कई स्टार खिलाड़ी चोटिल होकर या तो टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए या फिर मैच नहीं खेल पाए। ऐसे हालात में अनुभवहीन व युवा खिलाड़ियों के दम पर रहाणे ने टीम में उत्साह बनाए रखा और फिर परिणाम पूरी दुनिया ने देखा। 

रिषभ पंत ने बनाए सबसे ज्यादा रन

रिषभ पंत पिछले कुछ समय से टीम इंडिया में साइडलाइन की स्थिति में ही थे क्योंकि सिमिति प्रारूप में केएल राहुल विकेटकीपिंग कर रहे हैं और टेस्ट में पहली पसंद साहा थे, लेकिन इस सीरीज के पहले टेस्ट के बाद साहा पर गाज गिरी और रिषभ की राह खुल गई। रिषभ को जो मौका मिला उसमें उन्होंने फिर से खुद को साबित करने की पूरी कोशिश की और सफल भी रहे। परिणाम ये रहा कि, इस टेस्ट सीरीज में वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। 

रिषभ पंत ने इस टेस्ट सीरीज में खेले तीन मैचों की 5 पारियों में 68.50 की  औसत से 274 रन बनाए और दो अर्धशतक भी लगाया। उनका बेस्ट स्कोर 97 रन रहा। भारत की तरफ से इसके बाद सबसे ज्यादा रन पुजारा ने बनाए और चार मैचों की 8 पारियों में उन्होंने 271 रन बनाए तो वहीं कप्तान रहाणे ने चार मैचों की आठ पारियों में 268 रन बनाए और तीसरे नंबर पर हे। रहाणे भारत की तरफ से शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी रहे।

मो. सिराज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट 

मो. सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज के जरिए टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू किया और कमाल की गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने तीन मैचों की 6 पारियों में 13 विकेट लिए जबकि आर अश्विन ने 3 मैचों में 12 विकेट लिए और दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 3 मैचों में 11 विकेट लिए और इस मामले में तीसरे नंबर पर रहे। 

chat bot
आपका साथी