रिषभ पंत ने छक्के के साथ भारतीय धरती पर ठोका अपना पहला टेस्ट शतक, खेली दिलकश पारी

India vs England Rishabh Pant first test century in India इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाज रिषभ पंत ने गजब का धैर्य दिखाते हुए साहसपूर्ण पारी खेली और भारतीय धरती पर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने में सफलता हासिल की।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:15 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:30 PM (IST)
रिषभ पंत ने छक्के के साथ भारतीय धरती पर ठोका अपना पहला टेस्ट शतक, खेली दिलकश पारी
भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Rishabh Pant first test century in India: भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज रिषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक लगाया। भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट में ये उनका पहला शतक रहा तो वहीं ये उनके टेस्ट करियर का तीसरा शतक था। रिषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में दूसरा शतक लगाया और उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक भी इंग्लैंड के खिलाफ ही लगाया था, लेकिन उन्होंने ये कमाल द ओवल में साल 2018 में किया था। उस वक्त उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 114 रन की पारी खेली थी।

रिषभ पंत ने छक्का लगाकर पूरा किया अपना शतक

रिषभ पंत ने छक्का लगाकर भारतीय धरती पर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। वो 94 रन पर खेल रहे थे और फिर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की गेंद पर छक्का लगाकर ये कामयाबी हासिल की। उन्होंने 115 गेंदों का सामना करते हुए ये शतकीय पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 13 चौके लगाए। रिषभ पंत की इस पारी ने टीम इंडिया के लिए पहली पारी में संजीवनी सा काम किया क्योंकि पहली पारी में भारतीय टीम ने 146 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। उन्होंने पहली पारी में 118 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन बनाए और जेम्स एंडरसन की गेंद पर जो रूट के हाथों कैच आउट हुए। रिषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक भी इंग्लैंड के खिलाफ छक्का लगाकर ही पूरा किया था। 

रिषभ पंत ने बतौर विकेटकीपर लगाया तीसरा टेस्ट शतक

रिषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय विकेटकीपर की हैसियत से अपना तीसरा शतक लगाया। अपने करियर के 33वीं टेस्ट पारी में उन्होंने ये कमाल किया जबकि रिद्धिमान साहा 50 पारियों में तीन टेस्ट शतक लगा चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शतक एम एस धौनी के नाम पर है। उन्होंने 144 पारियों में 6 शतक लगाए थे। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर-

6 शतक - MS Dhoni (144 पारी)

3 शतक - रिद्धिमान साहा (50 पारी)

3 शतक - रिषभ पंत (33 पारी)

chat bot
आपका साथी