विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कैसा है भारत और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का रिकॉर्ड, देखिए आंकड़े

भारत और न्यूजीलैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक-दूसरे से भिड़ने वाली है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय बल्लेबाजों का रिकॉर्ड इस टूर्नामेंट में शानदार रहा है जबकि कीवी टीम के बल्लेबाज उतने प्रभावी नहीं रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:58 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:58 AM (IST)
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कैसा है भारत और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का रिकॉर्ड, देखिए आंकड़े
भारत और न्यूजीलैंड के बीच WTC का फाइनल होगा (फोटो आइसीसी)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल 18 जून से खेला जाना है। इस महामुकाबले में अब एक सप्ताह से भी कम का समय बाकी रह गया है। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस मैच के लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड टीम का बल्लेबाजी आक्रमण कैसा है और कौन कितनी बेहतर स्थिति में है और कौन सी टीम की बैटिंग लाइनअप अनुभवी बहै।

बात अगर इस टूर्नामेंट की करें तो रन बनाने के मामले में शीर्ष 15 बल्लेबाजों में भारत के पांच बल्लेबाज हैं, जबकि न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज इस सूची में शामिल नहीं है। हालांकि, जितने मैच भारतीय टीम ने आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेले हैं, उतने मैच कीवी टीम ने नहीं खेले हैं। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन इस लिस्ट में शामिल जरूर हैं, लेकिन वे 16वें नंबर पर हैं।

केन विलियमसन ने आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 58.35 के औसत के साथ 817 रन बनाए हैं। कीवी कप्तान ने इस टूर्नामेंट के दौरान नौ मैच खेले हैं, जबकि भारत के जो बल्लेबाज उनसे इस सूची में आगे हैं, उन्होंने उनसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं। भारत के दो बल्लेबाजों ने 1-1 हजार से ज्यादा रन अब तक इस टूर्नामेंट में बनाए हैं, जिनमें एक ओपनर और एक मध्य क्रम का बल्लेबाज शामिल है, जो भारत के लिए अच्छी बात है।

भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने 12 मैचों में 818 रन, मयंक अग्रवाल के 12 मैचों में 42.85 के औसत से 857 रन, विराट कोहली ने 14 मैचों में 43.85 के औसत से 877 रन, रोहित शर्मा ने 11 मैचों में 64.37 के औसत से 1030 रन और अजिंक्य रहाणे ने 17 मैचों में 43.8 के औसत से 1095 रन बनाए हैं। ये सभी खिलाड़ी विलियमसन से आगे जरूर हैं, लेकिन रोहित के अलावा किसी भी भारतीय बल्लेबाज का औसत विलियमसन से बेहतर नहीं है।

भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 10 मैचों में भले ही 469 रन बनाए हैं, लेकिन उनका औसत (58.62) कीवी कप्तान से ज्यादा है। कप्तान केन विलियमसन के अलावा न्यूजीलैंड के लिए टॉम लाथम ने 11 मैचों में 680 रन, हेनरी निकोलस ने 10 मैचों में 585, रॉस टेलर ने 11 मैचों में 469 और विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग ने 10 मैचों में 417 रन बनाए हैं। ऐसे में टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों टीमों के बल्लेबाजों में लड़ाई दिलचस्प रहेगी।

आपको बता दें, भारत के आठ बल्लेबाजों ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मुकाबलों में 400 से ज्यादा रन बनाए हैं, जबकि न्यूजीलैंड के छह बल्लेबाजों ने 400 से ज्यादा रन बनाए हैं। भारत ने डब्ल्यूटीसी के दौरान इंग्लैंड में एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है और यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम साउथैंप्टन के वातावरण में किस तरह का प्रदर्शन करेगी। वहीं, इंग्लैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराकर न्यूजीलैंड के हौसले बुलंद होंगे।

chat bot
आपका साथी