आर अश्विन ने की भज्जी की बराबरी, अब एक विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में बना देंगे यह बड़ा रिकार्ड

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर अनिल कुंबले हैं जिनके नाम पर 619 विकेट दर्ज है तो वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद कपिल देव के नाम पर 434 विकेट दर्ज है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 05:43 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 05:43 PM (IST)
आर अश्विन ने की भज्जी की बराबरी, अब एक विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में बना देंगे यह बड़ा रिकार्ड
टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कानपुर टेस्ट मैच की दूसरी पारी में चौथे दिन का खेल जब खत्म हुआ तब भारत के खाते में एक विकेट था और टीम इंडिया को ये सफलता टीम के सीनियर स्पिनर आर अश्विन ने विल यंग के रूप में दिलाया। इस विकेट को लेते ही आर अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में विकेटों की कुल संख्या 417 हो गई। विकेट के इस आंकड़े तक पर पहुंचते ही आर अश्विन ने हरभजन सिंह की बराबरी कर ली। हरभजन सिंह के नाम पर भी टेस्ट क्रिकेट में 417 विकेट लेने का रिकार्ड दर्ज है। 

एक विकेट लेते ही आर अश्विन पहुंच जाएंगे तीसरे नंबर पर

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से 417 विकेट लेते ही आर अश्विन क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह की बराबरी पर पहुंच गए। अब भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन और भज्जी तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से आ गए हैं। अब एक विकेट लेते ही वो हरभजन सिंह को पीछे छोड़ देंगे और भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का मामले में तीसरे नंबर पर आ जाएंगे तो वहीं भज्जी चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे। 

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर अनिल कुंबले हैं जिनके नाम पर 619 विकेट दर्ज है तो वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद कपिल देव के नाम पर 434 विकेट दर्ज है। हालांकि अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 417 विकेट सिर्फ 80 टेस्ट मैचों में लिए हैं तो वहीं हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में इस आंकड़े तक पहुंचे थे। 

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टाप 5 गेंदबाज-

अनिल कुंबले- 132 मैच- 619 विकेट

कपिल देव- 131 मैच- 434 विकेट

आर अश्विन- 80 मैच- 417 विकेट

हरभजन सिंह- 103 मैच- 417 विकेट

इशांत शर्मा- 105 मैच- 311 विकेट

chat bot
आपका साथी