आर अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल्लियां उड़ाकर तोड़ा पूर्व दिग्गज का रिकार्ड, कपिल देव से निकले आगे

India vs New Zealand भारत की तरफ से पहले नंबर पर सबसे ज्यादा बोल्ड करते हुए विकेट चटकाने वाले गेंदबाज पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 94 बार बल्लेबाजों को चकमा देकर गिल्लियां उड़ाई थी।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:51 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:51 PM (IST)
आर अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल्लियां उड़ाकर तोड़ा पूर्व दिग्गज का रिकार्ड, कपिल देव से निकले आगे
भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर आर अश्विन (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन कर कई रिकार्ड अपने नाम किए हैं। सबसे तेज 350 विकेट टेस्ट विकेट लेने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज मुरलीधरन की बराबरी करने वाले इस गेंदबाज ने कानपुर के मुकाबले में ना सिर्फ हरभजन सिंह को टेस्ट विकटों के मामले में पीछे छोड़ा बल्कि महानतम गेंदबाजों में शुमार कपिल देव का भी रिकार्ड तोड़ दिया।

कानपुर में भारतीय टीम जीत के करीब पहुंचकर इसे हासिल करने से एक कदम दूर रह गई। न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 विकेट चटकाने के बाद एक विकेट गिराना टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए मुमकिन ना हो पाया। इस मैच में भारतीय स्पिनरों ने शानदार प्रदर्शन किया। खासकर अनुभवी अश्विन ने तो गजब का खेल दिखाया। इस मैच के दौरान भज्जी से टेस्ट में हासिल किए 417 विकटों को पीछे छोड़ा वहीं सबसे ज्यादा बोल्ड करने के मामले में कपिल देव के आगे निकले।

सबसे ज्यादा बोल्ड आउट करने वाले गेंदबाज

भारत की तरफ से पहले नंबर पर सबसे ज्यादा बोल्ड करते हुए विकेट चटकाने वाले गेंदबाज पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 94 बार बल्लेबाजों को चकमा देकर गिल्लियां उड़ाई थी। इसके बाद कपिल देव थे जिन्होंने 88 बार ऐसा किया था। अश्विन ने टाम लेथम और टाम ब्लंडेल को बोल्ड किया।

Stat Alert - With 418 wickets, @ashwinravi99 becomes India's third-highest wicket-taker in Tests.#TeamIndia pic.twitter.com/TRvelxZ1Wk

— BCCI (@BCCI) November 29, 2021

89 बार टेस्ट मैच में यह कमाल कर इस गेंदबाज ने कपिल को पीछे कर दिया। बी चंद्रशेखर ने 64 जबकि इशांत शर्मा के नाम 59 बार बल्लेबाज को टेस्ट क्रिकेट में बोल्ड करने की उपलब्धि दर्ज है। पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने 56 बार जबकि टीम इंडिया के मौजूदा स्टार मोहम्मद शमी ने 54 बार ऐसा किया है।

chat bot
आपका साथी