पृथ्वी शॉ ने सबसे कम उम्र में भारत के लिए T20I में किया ओपन, लेकिन बना डाला सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

Ind vs SL पृथ्वी शॉ पहली गेंद पर आउट होकर गोल्डन डक का शिकार तो हुए ही साथ ही साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से पहली ही गेंद पर आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:36 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:36 PM (IST)
पृथ्वी शॉ ने सबसे कम उम्र में भारत के लिए T20I में किया ओपन, लेकिन बना डाला सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
पहले T20I में पृथ्वी शॉ गोल्डन डक पर आउट हुए (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच के जरिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। अब पृथ्वी शॉ भारत की तरफ से क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में ओपनिंग करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। पृथ्वी शॉ के लिए उनका ये डेब्यू मैच बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा और वो गोल्डन डक का शिकार हो गए साथ ही साथ वो पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली गेंद पर आउट हुए। 

पृथ्वी शॉ ने सबसे कम उम्र में किया T20I में डेब्यू

पृथ्वी शॉ भारत की तरफ से T20I में ओपनिंग करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 21 साल 258 दिन की उम्र में ओपनिंग करके एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे कम उम्र में विजय मेहरा ने ओपनिंग की थी तो वहीं वनडे में ये कमाल पार्थिव पटेल ने किया था। 

भारत की तरफ से टेस्ट, वनडे व टी20 में सबसे कम उम्र में ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज-

Test - विजय मेहरा (17 साल 265 दिन)

ODI - पार्थिव पटेल (18 साल 317 दिन)

T20I - पृथ्वी शॉ (21 साल 258 दिन)

पृथ्वी शॉ के नाम पर दर्ज हुआ बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में पारी की पहली ही गेंद पर वो कैच आउट हो गए। पहली गेंद पर वो आउट होकर गोल्डन डक का शिकार तो हुए ही साथ ही साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से पहली ही गेंद पर आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। इसके अलावा उन्होंने केएल राहुल और धौनी की भी बराबरी कर ली। केएल और धौनी भी अपने पहले टी20 मुकाबले में गोल्डन डक बने थे। अब पृथ्वी शॉ भी उनकी लिस्ट में शुमार हो गए हैं। केएल जिम्बाब्वे के खिलाफ गोल्डन डक का शिकार हुए थे। वहीं धौनी भी साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने वनडे डेब्यू में गोल्डन डक का शिकार हुए थे। 

chat bot
आपका साथी