ग्लेन मैक्ग्रा के बाद अब जाकर ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टेस्ट का नंबर एक गेंदबाज बना

वर्ष 2006 में मैक्ग्रा आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट के बेस्ट गेंदबाज बने थे। उसके बाद ये अब तक कोई भी कंगारू गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पोजीशन हासिल नहीं कर पाया था।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 06:10 PM (IST)
ग्लेन मैक्ग्रा के बाद अब जाकर ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टेस्ट का नंबर एक गेंदबाज बना
ग्लेन मैक्ग्रा के बाद अब जाकर ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टेस्ट का नंबर एक गेंदबाज बना

 नई दिल्ली, जेएनएन। आइसीसी की ताजा टेस्ट रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कमाल की उपलब्धि हासिल की है। कमिंस सबको पीछे छोड़ते हुए दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। कमिंस ने 13 वर्ष के बाद ये सफलता हासिल की है। उनसे पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट गेंदबाज रहे थे उसके बाद से अब तक कोई भी कंगारू गेंदबाज ये कमाल नहीं कर पाया था। 

JUST IN: @patcummins30 becomes the first Aussie since @glennmcgrath11 to be the world's No.1 Test bowler: https://t.co/hJpqscUmYz pic.twitter.com/V8bUc9i6r4— cricket.com.au (@cricketcomau) February 17, 2019

आपको बता दें कि ग्लेन मैक्ग्रा आखिरी बार वर्ष 2006 में आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बने थे। इसके बाद पूर्व कंगारू गेंदबाज मिचेल जॉनसन वर्ष 2009 में टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर दो गेंदबाज बने थे। मैक्ग्रा के बाद कोई भी कंगारू गेंदबाज टेस्ट में बेस्ट नहीं बन पाया था लेकिन 13 वर्ष के बाद एक बार फिर से पैट कमिंस ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर ये पोजीशन हासिल कर ली। 

ताजा रैंकिंग के मुताबिक पहले नंबर एक पर काबिज दक्षिण अफ्रीका तेज गेंदबाज कगिसो रबादा तीसरे नंबर पर आ गए हैं जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। हाल ही में श्रीलंका ने पहले ही टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत दर्ज की थी और इस मैच में रबादा ने 145 रन देकर सिर्फ तीन विकेट लिए थे। रबादा को उनकी इस खराब गेंदबाजी का खमियाजा भुगतना पड़ा और उन्हें अपनी टॉप पोजिशन गंवानी पड़ी। भारतीय गेंदबाजों ने रवींद्र जडेजा टेस्ट रैंकिंग में पांचवें नंबर पर हैं और उनके कुल 794 अंक हैं। वहीं भारत के सीनियर स्पिनर आर अश्विन भी 763 अंक के साथ टॉप टेन में बने हुए हैं और वो दसवें नंबर पर मौजूद हैं। 

आइसीसी की ताजा रैंकिंग के मुताबिक दुनिया के टॉप टेन गेंदबाज-

1. पैट कमिंस- ऑस्ट्रेलिया- 878 अंक

2. जिमी एंडरसन- इंग्लैंड- 862 अंक

3. कैगिसो रबाडा- साउथ अफ्रीका - 849 अंक

4. वर्नोन फिलैंडर- साउथ अफ्रीका- 821 अंक

5. रवींद्र जडेजा- भारत-794 अंक

6. ट्रेट बोल्ट- न्यूजीलैंड- 771 अंक

7. जेसन होल्डर - वेस्टइंडीज-770 अंक

8. मोहम्मद अब्बास- पाकिस्तान- 770 अंक

9. टिम साउथी- न्यूजीलैंड - 767 अंक

10. रविचंद्रन अश्विन- भारत- 763 अंक

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी