इंग्लैंड में सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए हैं दोहरा शतक, क्या इस बार खत्म होगा 19 साल का सूखा

विराट ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 1742 रन बनाए हैं और मौजूदा भारतीय टीम की तरफ से टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। वहीं पुजारा ने 22 टेस्ट मैचों में 1472 रन बनाए हैं।

Sanjay SavernSat, 31 Jul 2021 06:53 PM (IST)
भारतीय बल्लेबाज कोहली, रोहित शर्म व रहाणे एक साथ (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया बुलंद हौसले के साथ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी और इस टीम की नजर इस बार इंग्लिश टीम को उनकी धरती पर ही हराने की होगी। इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाज संघर्ष करते हुए देखे जाते हैं क्योंकि वहां कि कंडीशन यहां के खिलाड़ियों को रास नहीं आती। इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाजों पर नजर रहेगी कि वो कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंग्लैंड की बात करें तो वहां पर अब तक सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज ही दोहरा शतक लगा पाए हैं। इनमें से पहला नाम सुनील गावस्कर का है जिन्होंने साल 1979 में इंग्लैंड की धरती पर पहली बार भारत की तरफ से दोहरा शतक लगाया था और 221 रन की पारी खेली थी। ये गावस्कर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी है तो वहीं इंग्लैंड की धरती पर दूसरा दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ ने ये कमाल साल 2002 में किया था और 217 रन की पारी खेली थी। राहुल द्रविड़ का भी टेस्ट में ये सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। साल 2002 के बाद से अब तक यानी पिछले 19 साल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड में दोहरा शतक नहीं लगाया है। 

इस टेस्ट सीरीज में क्या कोई बल्लेबाज पिछले 19 साल का सूखा खत्म करेगा और दोहरा शतक लगा पाएगा। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा में ऐसा करने का दमखम जरूर है, लेकिन इसके लिए उन्हें धैर्यपूर्वक खेलने की जरूरत है। विराट ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 1742 रन बनाए हैं और मौजूदा भारतीय टीम की तरफ से टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। वहीं पुजारा ने 22 टेस्ट मैचों में 1472 रन बनाए हैं और इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ विराट का बेस्ट स्कोर 235 रन है जबकि पुजारा का नाबाद 206 रन है, लेकिन इन दोनों ने ये रन अपनी धरती पर यानी  भारत में बनाए हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.