जब एक साल के बैन के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने की थी शानदार वापसी, एशेज सीरीज में बनाए थे 774 रन

दो साल पहले इसी दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में शानदार वापसी की थी। स्मिथ पर 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग मामले में शामिल होने के लिए एक साल का बैन लगा था।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 02:24 PM (IST)
जब एक साल के बैन के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने की थी शानदार वापसी, एशेज सीरीज में बनाए थे 774 रन
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ। (फोटो- एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। दो साल पहले इसी दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में शानदार वापसी की थी। स्मिथ पर 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग मामले में शामिल होने के लिए एक साल का बैन लगा था। तब वह टीम के कप्तान थे। इनके अलावा डेविड वार्नर और कैमरुन बैनक्रॉफ्ट पर भी बैन लगा था। बैन खत्म होने के बाद दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड के बर्मिंघम में एशेज सीरीज की पहले टेस्ट में क्रिकेट में वापसी की और शानदार शतक जड़ दिया।

स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में जब क्रीज पर आए तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर  17/2 था। वह एक छोर पर खड़े रहे, पर बाकी के बल्लेबाजों ने उनका साथ नहीं दिया। एक समय टीम का स्कोर 122/8  हो गया। इसके बाद स्मिथ मैदान पर डटे रहे। उन्होंने नौवें विकेट के लिए पीटर सिडल के साथ 88 रनों की साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 200 रन के आंकड़े को पार पहुंचाया। स्मिथ ने 144 रनों की पारी खेली और पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के कुल 284 रन बनाए।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 90 रनों की बढ़त हासिल की थी। टीम ने 374 रन का स्कोर खड़ा किया था। दूसरी पारी में भी स्टीव स्मिथ ने दूसरी पारी में भी शानदार शतक लगाया। उनके 142 रनों के बदौलत इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट जीतने के लिए 398 रनों का लक्ष्य दिया। इसके बाद मेजबान टीम ने 146 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को 251 रन से जीतने में सफल रही। ऑस्ट्रेलिया के पास एशेज सीरीज बरकरार रही थी, क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ 2019 सीरीज 2-2 से ड्रॉ समाप्त हुई थी। पांच मैचों की इस सीरीज में स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 774 रन बनाए थे और उन्हें इसके लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया था।

chat bot
आपका साथी