आज से शुरू हो रही है नई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, जानिए किस-किस से भिड़ेगा भारत

ICC World Test Championship के नए सीजन की शुरुआत आज यानी 4 अगस्त से हो रही है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के साथ WTC के नए सीजन का बिगुल बजेगा। ऐसे में जानिए भारत किस-किस से भिड़ेगा।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:41 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:41 AM (IST)
आज से शुरू हो रही है नई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, जानिए किस-किस से भिड़ेगा भारत
India vs England Test Series (फोटो BCCI ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने और इसको अधिक लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही ICC World Test Championship का नया सीजन आज यानी 4 अगस्त से हो रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच अब से कुछ देर में नॉटिंघम में शुरू हो जाएगा और इसी के साथ WTC के नए सीजन का बिगुल भी बज जाएगा। दो साल के बाद फिर से इसका फाइनल होगा, जिस तरह 2021 में हुआ।

18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सत्र का फाइनल खेला गया था, जिसमें कीवी टीम ने बाजी मारी थी और पहला विश्व टेस्ट चैंपियन कहलाने का दर्जा प्राप्त किया था। इसी तरह दो साल की अवधि तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के नए चक्र की शुरुआत आज भारत बनाम इंग्लैंड मैच के साथ हो रही है। पिछली बार भी अगस्त में ही इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला गया था, जब 2019 अगस्त में एशेज में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया भिड़े थे।

अब बात करते हैं कि भारत और इंग्लैंड के बीच ये सीरीज सितंबर के दूसरे सप्ताह में समाप्त हो जाएगी तो भारत दो साल की अवधि में किस-किस टीम के खिलाफ मुकाबला खेलेगा? दरअसल, आइसीसी ने फ्यूचर टूर प्रोग्राम यानी FTP के तहत और आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीजों का ऐलान कर दिया है। हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं है कि कब भारत को किस टीम से भिड़ना है। हालांकि, ये तस्वीर साफ है कि भारत का प्रतिद्वंदी कौन होगा।

दरअसल, ये ऐसा चक्र है कि आप जिस टीम के खिलाफ पिछले WTC चक्र में उसकी सरजमीं पर खेले हो तो फिर वो टीम आपके यहां खेलने आएगी, जबकि आप जिस टीम के साथ घर पर खेले हो तो उस टीम के साथ आपको उस देश में खेलना होगा। इस तरह भारत इंग्लैंड के दौरे से शुरुआत कर रहा है और फिर न्यूजीलैंड की मेजबानी टीम को करनी है।

इसके अलावा भारत को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी करनी होगी, जबकि दो साल के भीतर इंग्लैंड के अलावा दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश का दौरा भी करना होगा। पिछली बार के चक्र में वेस्टइंडीज से भी भारत भिड़ा था, लेकिन इस बार श्रीलंका के साथ भारत का मुकाबला द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में होना है।

chat bot
आपका साथी