मो. शमी ICC फाइनल में भारत के लिए 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने, साउथैंप्टन में किया कमाल

WTC Final 2021 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में मो. शमी ने शानदार गेंदबाजी की और चार विकेट लिए। इस चार विकेट के दम पर उन्होंने एक शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

Sanjay SavernTue, 22 Jun 2021 09:45 PM (IST)
भारतीय तेज गेंदबाज मो. शमी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। WTC Final 2021: आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में भारतीय तेज गेंदबाज मो. शमी ने दमदार प्रदर्शन किया। अपनी इस बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर वो आइसीसी फाइनल में भारत के लिए चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। अब तक किसी अन्य भारतीय गेंदबाज ने इससे पहले किसी आइसीसी फाइनल में भारत के लिए चार विकेट लेने का कमाल नहीं किया था। शमी के अलावा पहली पारी में इशांत शर्मा ने भी अच्छी गेंदबाजी की और तीन विकेट लिए तो वहीं अश्विन को दो जबकि जडेजा को एक सफलता मिली। जसप्रीत बुमराह को पहली पारी में एक भी विकेट नहीं मिल पाया। 

शमी ने दमदार प्रदर्शन से बनाया रिकॉर्ड

टीम इंडिया के लिए मो. शमी ने पहली बार किसी आइसीसी फाइनल में चार विकेट लेने का कमाल किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में उन्होंने काफी सधी हुई गेंदबाजी की और 26 ओवर में 76 रन देकर 4 विकेट चटकाए। उन्होंने 8 ओवर मेडन भी फेंके और उनका इकानॉमी रेट 2.90 का रहा। शमी ने न्यूजीलैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाजों को आउट कर भारतीय टीम को बड़ी राहत दिलाई। उन्होंने इस पारी में रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग, कोलिन डी ग्रैंडहोम और काइल जैमीसन का विकेट लिया। न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में भारत के खिलाफ 249 रन बनाए। 

शमी के साथ गजब का संयोग

मो. शमी ने 22 जून 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था और एक बार फिर से ठीक दो साल के बाद यानी 22 जून 2021 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कमाल कर दिया। वो आइसीसी फाइनल में भारत के लिए चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। यही नहीं 2019 में उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने का कमाल साउथैंप्टन में ही किया था और कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम किया था तो वहीं एक बार फिर से उन्होंने साउथैंप्टन में ही टेस्ट क्रिकेट का ये नायाब रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज किया। 

आइसीसी नॉक आउट में भारत के लिए चार विकेट लेने वाले गेंदबाज

सचिन तेंदुलकर- (1998 CT)

उमेश यादव- (2015WC)

उमेश यादव- (2015WC)

मो. शमी- (2021WTC)

आइसीसी फाइनल में भारत के लिए बेस्ट गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज-

मो. शमी - 4/76 v NZ, WTC 2021

मोहिंदर अमरनाथ - 3/12 v WI, WC 1983

इरफान पठान - 3/16 v PAK, T20 WC 2007

आरपी सिंह - 3/26 v PAK, T20 WC 2007

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.