पाकिस्तानी बल्लेबाज ने बनाया T20I क्रिकेट ये विश्व रिकॉर्ड, दुनिया के सभी बल्लेबाज छूटे पीछे

पाकिस्तान टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का बल्ला इन दिनों जमकर आग उगल रहा है। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। एक कैलेंडर ईयर में उन्होंने सबसे ज्यादा रन T20I क्रिकेट में बनाए हैं।

Vikash GaurSun, 01 Aug 2021 10:58 AM (IST)
Mohammad Rizwan ने विश्व रिकॉर्ड कायम किया है ( Photo AP)

गयाना, आइएएनएस। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड भी कहा जा सकता है। रिजवान के पास टी20 क्रिकेट के इस नए अद्भुत को और भी ज्यादा मजबूत करने का काफी समय है, क्योंकि उनको अभी करीब एक दर्जन टी20 इंटरनेशनल मैच और खेलने हैं। वेस्टइंडीज के साथ जारी टी20 सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने एक खास उपलब्धि हासिल की।

दरअसल, पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में 36 गेंदों में 46 रन की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान ने अब 15 मैचों की 14 पारियों में 94 के औसत से 752 रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंने आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

पॉल स्टर्लिंग ने साल 2019 में 20 मैचों की 20 पारियों में 41.55 की औसत से 748 रन बनाए थे। वहीं, रिजवान ने महज 14 पारियों में उनको पीछे छोड़ दिया है। तीसरे और चौथे स्थान पर आयरलैंड के केविन ओ'ब्रायन हैं, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 729 रन बनाए हैं, जबकि चौथे पायदान पर नीदरलैंड्स के मैक्सवेल ओ'डॉड हैं, जिन्होंने 702 रन एक कैलेंडर ईयर में बनाए हैं। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है।

शिखर धवन ने साल 2018 में 18 मैचों की 17 पारियों में 40.52 की औसत से 689 रन बनाए हैं। इन आंकड़ों के साथ वे एक कैलेंडर ईयर में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। 29 वर्षीय मोहम्मद रिजवान ने इस साल सात अर्धशतक और एक शतक बनाया है। उन्होंने 140.03 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और 65 चौके और 25 छक्के लगाए हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.