जब भारतीय महिला क्रिकेट की 'सचिन तेंदुलकर' ने खेला डेब्यू मैच, ठोका था दमदार शतक

भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज को अगर भारतीय महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर कहा जाए तो इसमें कोई बुराई नहीं होगी।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 12:25 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 12:25 PM (IST)
जब भारतीय महिला क्रिकेट की 'सचिन तेंदुलकर' ने खेला डेब्यू मैच, ठोका था दमदार शतक
जब भारतीय महिला क्रिकेट की 'सचिन तेंदुलकर' ने खेला डेब्यू मैच, ठोका था दमदार शतक

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने आज ही के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। डेब्यू भी ऐसा नहीं कि कोई औसत रहा हो, उन्होंने शतकीय पारी खेलकर सभी को हैरान कर दिया था। 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली मिताली राज आज भी भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सक्रीय हैं। अगर मिताली राज को भारतीय महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर कहा जाए तो इसमें कोई बुराई नहीं होगी।

दरअसल, सचिन तेंदुलकर ने जिस तरह 16 साल की उम्र में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली थी। उसी तरह मिताली राज ने भी 16 साल की उम्र में भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेली है। मिताली राज और सचिन तेंदुलकर में तमाम समानताएं हैं, जो कि मिताली को महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर बनाती हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मिताली राज का अपना वजूद है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जो उनको खास बनाती हैं। ऐसा सचिन तेंदुलकर के साथ भी था।

मिताली ने आज ही के दिन 26 जून 1999 को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस मैच में मिताली ने ओपनिंग करते हुए 114 रन की पारी खेली थी। हालांकि, सचिन तेंदुलकर ने अपने डेब्यू मैच में कोई बड़ा स्कोर नहीं किया था, क्योंकि वे शुरुआत के कई साल मध्य क्रम में खेलते थे। दमदार शतक के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज करने वाली मिताली राज भारत की इकलौती ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो शतक से ज्यादा तक क्रिकेट खेली है।

दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली राज ने अब तक देश के लिए 209 महिला वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनकी 189 पारियों में 53 बार नाबाद रहते हुए 6888 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 50.64 का है। वहीं, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली ने 7 शतक जड़े हैं। मिताली राज ने भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने का रिकॉर्ड बनाया है, जबकि महिला एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले उनका विश्व रिकॉर्ड है।

chat bot
आपका साथी