भारत को पहले टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने वाले कप्तान थे लाला अमरनाथ, पहला टेस्ट शतक भी उन्हीं के नाम

Lala Amarnath birth anniversary लाला अमरनाथ का क्रिकेट करियर काफी लंबा था और उन्होंने 19 साल तक भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने भारत के लिए कुल 24 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में एकमात्र शतक लगाया था।

Sanjay SavernSat, 11 Sep 2021 04:20 PM (IST)
टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान लाला अमरनाथ (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान लाला अमरनाथ की आज जयंती है। उनका जन्म 11 सितंबर 1911 को कपूरथला (पंजाब) में हुआ था। दाएं हाथ के बल्लेबाज लाला अमरनाथ भारतीय क्रिकेट इतिहास में हमेशा अपनी कुछ शानदार उपलब्धियों के लिए याद किए जाते रहेंगे। लाला अमरनाथ भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के लिए शतक लगाया था। यही नहीं उन्हीं की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार किसी टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी। लाला का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर 19 साल लंबा था और उन्होंने इस दौरान भारत के लिए 24 टेस्ट मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 24.38 की औसत से 878 रन बनाए थे और इसमें एक शतक भी  शामिल था। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 118 रन रहा था। 

लाला अमरनाथ ने टेस्ट क्रिकेट में लगाया था पहला शतक

लाला अमरनाथ ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाया था। उन्होंने ये कमाल साल 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में किया था। इस मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 185 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौकों की मदद से 118 रन बनाए थे। ये एक मैच की टेस्ट सीरीज थी और इस मुकाबले में भारत को 9 विकेट से हार मिली थी। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी सीके नायडू ने किया था। 

भारत को पहले टेस्ट सीरीज में दिलाई थी जीत

भारतीय टीम को साल 1952-53 में पहली बार किसी टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी। इस साल ये टेस्ट सीरीज पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने खेली थी। इस बार पाकिस्तान की टीम पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय दौरे पर आई थी। तब लाला अमरनाथ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे जबकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान अब्दुल करदार थे। पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में मेजबान भारत ने मेहमान टीम पाकिस्तान को 2-1 से हराकर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.