नेपाल के क्रिकेटर ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहले 3 T20 मैचों में कर दिखाया करिश्मा

कुशल भुरतेल ने एक कमाल का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है

नेपाल की टीम के बल्लेबाज कुशल भुरतेल ने एक कमाल का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। कुशल भुरतेल दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल करियर की पहली 3 पारियों में लगातार 3 अर्धशतक लगाए हैं।

Vikash GaurTue, 20 Apr 2021 03:17 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, बल्कि अब छोटे-छोटे देशों से भी बड़े क्रिकेटर निकलने वाले हैं। एक कहावत है कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। ये कहावत नेपाल के क्रिकेटर कुशल भुरतेल पर फिट बैठ सकती है, क्योंकि 24 साल के इस सलामी बल्लेबाज ने एक कमाल का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। कोई भी क्रिकेटर जो कमाल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं कर पाया है। वो कमाल कुशल भुरतेल ने कर दिखाया है।

दरअसल, कुशल भुरतेल दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलते हुए अपनी तीन पारियों में लगातार तीन अर्धशतक जड़े हैं। कुशल भुरतेल ने सोमवार को नीदरलैंड्स के खिलाफ 46 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 62 रन की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने एक विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया। इससे पहले उन्होंने मलेशिया के खिलाफ 41 गेंदों में 61 रन और नीदरलैंड्स के खिलाफ 46 गेंदों में 62 रन बनाए थे।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट को शुरू हुए 16 साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन कोई भी बल्लेबाज डेब्यू के बाद अपनी पहली तीन पारियों में तीन बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाने में कामयाब नहीं हुआ है। वहीं, बुतवाल में जन्मे दाएं हाथ के ओपनर कुशल भुरतेल ने ये कमाल कर दिखाया है। बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने उन सभी मैचों की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का दर्जा दिया हुआ है, जो दो देशों के बीच खेले जाते हैं।

हालांकि, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट का दर्जा आइसीसी की ओर से मिलता है। ऐसे में नेपाल और नीदरलैंड्स जैसी टीम के बीच होने वाले द्विपक्षीय टी20 मैच इंटरनेशनल क्रिकेट का हिस्सा होते हैं। इन्हीं मैचों में कुशल भुरतेल ने ये करिश्मा कर दिखाया है। 17 अप्रैल को नीदरलैंड्स के खिलाफ कुशल भुरतेल ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.