इशांत शर्मा ने इस मामले में पूरा किया दोहरा शतक, दिग्गजों के क्लब में हुए शामिल

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने जैसे ही न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक विकेट लिया। वैसे ही उन्होंने एक खास क्लब में अपनी जगह बना ली। वे विदेशी सरजमीं पर 200 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं।

Vikash GaurMon, 21 Jun 2021 10:47 AM (IST)
इशांत शर्मा एक बड़े क्लब में शामिल हो गये हैं। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को एक सफलता मिली। इसी के साथ उन्होंने एक खास दोहरा शतक पूरा कर लिया है और वे एक स्पेशल क्लब में शामिल हो गए, जिसमें उनसे पहले सिर्फ तीन ही दिग्गज भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। इशांत विदेशी सरजमीं पर 200 या इससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपने टेस्ट करियर की 304वीं विकेट हासिल की, जब उन्होंने खतरनाक दिख रहे डेवोन कॉनवे को मोहम्मद शमी के हाथों कैच आउट कराया और भारत की मैच में वापसी कराई। ये विकेट इशांत शर्मा के टेस्ट करियर की विदेशी सरजमीं पर 200वीं विकेट थी। उनसे पहले 200 या इससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल भारत की तरफ से सिर्फ तीन खिलाड़ियों ने किया है। इस तरह वे चौथे खिलाड़ी हैं।

इशांत शर्मा से पहले कपिल देव, अनिल कुंबले और जहीर खान ने टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर 200 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। विदेशी सरजमीं पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले ने चटकाए हैं। उन्होंने 269 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है, जबकि कपिल देव ने 215 खिलाड़ियों को विदेशी सरजमीं पर अपने जाल में फंसाया था। वहीं, 207 खिलाड़ियों को जहीर खान ने पवेलियन भेजने का काम किया था।

भारत की तरफ से विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

269 विकेट - अनिल कुंबले

215 विकेट - कपिल देव

207 विकेट - जहीर खान

200 विकेट - इशांत शर्मा

आपको बता दें, इशांत शर्मा भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने अभी तक 102 टेस्ट मैचों में 300 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं। भारत से ज्यादा उन्होंने विदेशी सरजमीं पर विकेट चटकाए हैं। दुनिया के बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपनी सरजमीं से ज्यादा विदेशी सरजमीं पर सफलता हासिल की है। उनमें से एक इशांत शर्मा भी हैं, जो विकेटों का दोहरा शतक पूरा कर चुके हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.