IPL टीमों के सामने आ रही ये परेशानी, रिटेन की समय सीमा से पहले करना है कड़ा फैसला

मौजूदा आठ टीम के रिटेन होने वाले खिलाड़ियों को अंतिम रूप देने के बाद दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद को एक से 25 दिसंबर के बीच तीन खिलाडि़यों को चुनने का मौका मिलेगा जिसके बाद जनवरी में नीलामी होगी।

Viplove KumarMon, 29 Nov 2021 06:57 PM (IST)
इंडियन प्रीमियर लीग टीम के मुख्य खिलाड़ियों की तस्वीर

नई दिल्ली, पीटीआइ। आइपीएल की मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी के लिए खिलाड़ियों को रिटेन (अपने साथ बरकरार रखने) करने की समय सीमा मंगलवार को खत्म हो रही है। ऐसे में कुछ टीम अपने मुख्य खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती हैं जबकि कुछ टीम कम खिलाडि़यों को रिटेन करके नीलामी में उतरने वाले खिलाडि़यों से अपनी टीम का कोर बनाने का प्रयास करेंगी।

अगले साल होनी वाली बड़ी नीलामी से पहले अंतिम लम्हों में अधिकतर टीम अपनी पसंद के खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़े रखने का प्रयास कर रही हैं। मौजूदा आठ टीम के रिटेन होने वाले खिलाडि़यों को अंतिम रूप देने के बाद दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद को एक से 25 दिसंबर के बीच तीन खिलाडि़यों को चुनने का मौका मिलेगा जिसके बाद जनवरी में नीलामी होगी। मौजूदा आठ टीम अधिकतम चार खिलाडि़यों को रिटेन कर सकती हैं जिसमें तीन से अधिक भारतीय और दो से अधिक विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते।

-------------

दिल्ली कैपिटल्स : फ्रेंचाइजी के कप्तान रिषभ पंत, पृथ्वी शा, अक्षर पटेल और दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नोत्र्जे को अपने साथ बरकरार रखना लगभग तय है। टीम को हालांकि आर अश्विन और कैगिसो रदाबा जैसे लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को छोड़ना होगा जिन्हें टीम नीलामी में खरीदने का प्रयास कर सकती है। कंधे में चोट के बाद वापसी करते हुए दिल्ली की कप्तानी वापस नहीं मिलने के कारण स्टार खिलाड़ी श्रेयस अय्यर टीम को छोड़कर जा रहे हैं।

मुंबई इंडियंस : पांच बार की चैंपियन टीम कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह के आसपास टीम तैयार करेगी। सूर्यकुमार यादव और अनुभवी कीरोन पोलार्ड को भी टीम रिटेन करना चाहेगी। टीम के सामने हालांकि सूर्यकुमार और इशान किशन में से एक को चुनने की चुनौती हो सकती है। गेंदबाजी नहीं कर पाने के कारण हार्दिक पांड्या पहले जैसे आलराउंडर नहीं हैं लेकिन टीम उन्हें नीलामी में दोबारा खरीदने का प्रयास कर सकती है।

चेन्नई सुपरकिंग्स : चार बार की चैंपियन सुपरकिंग्स की टीम अपने चार खिलाड़ी लगभग तय कर चुकी है। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और रविंद्र जडेजा का रिटेन होना तय है जबकि पिछले सत्र में टीम की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रुतुराज गायकवाड़ को टीम बरकार रख सकती है। विदेशी खिलाडि़यों में आलराउंडर मोइन अली और लंबे समय से टीम के साथ जुड़े रहे फाफ डुप्लेसिस में से एक को चुनने का मुश्किल फैसला टीम को करना होगा।

पंजाब किंग्स : कप्तान लोकेश राहुल का नीलामी में उतरना लगभग तय है और ऐसे में फ्रेंचाइजी नई शुरुआत करने की कोशिश करेगी। टीम हालांकि अर्शदीप और रवि बिश्नोई जैसे खिलाडि़यों को रिटेन करने की कोशिश करेगी जिन्होंने अब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। टीम को अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाडि़यों में मयंक अग्रवाल, मुहम्मद शमी और निकोलस पूरन के बीच से चुनन होगा।

कोलकाता नाइटराइडर्स : टीम के वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन को बरकार रखने की संभावना है लेकिन इसका मतलब है कि इंग्लैंड की विश्व कप जीतने वाली टीम के कप्तान इयोन मोर्गन और शुभमन गिल को टीम को नीलामी में उतारना होगा। मोर्गन की अगुआई में नाइटराइडर्स ने आइपीएल 2021 के यूएई चरण में शानदार वापसी करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। उनकी नेतृत्वक्षमता को देखते हुए उन्हें रिलीज करने का फैसला आसान नहीं होगा।

राजस्थान रायल्स : संजू सैमसन को कप्तान बनाने के बाद भी टीम की किस्मत नहीं बदली लेकिन टीम के उन्हें और इंग्लैंड के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को बरकरार रखने की संभावना है। बेन स्टोक्स को बकरार रखने को लेकर टीम दुविधा में होगी जो चोट और मानसिक स्वास्थ्य समस्या के कारण पिछले सत्र के अधिकतर मैचों में नहीं खेले। फिटनेस को लेकर जूझने वाले जोफ्रा आर्चर भी ऐसे ही खिलाड़ी हैं जिन्हें लेकर टीम दुविधा में होगी। अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने वाले यशस्वी जायसवाल भी रिटेन होने की दौड़ में हैं।

रायल चैलेंजर्स बेंगलरु : कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली और युजवेंद्रा सिंह चहल को रिटेन किया जाएगा जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने भी पिछले सत्र में अच्छे प्रदर्शन से टीम का भरोसा जीता है। यादगार आइपीएल के बाद भारत की ओर से सफल पदार्पण करने वाले हर्षल पटेल और मुहम्मद सिराज के बीच रिटेन होने के लिए संघर्ष होगा। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल को छोड़ने का फैसला भी आसान नहीं होने वाला।

सनराइजर्स हैदराबाद : पिछले सत्र में पूर्व कप्तान डेविड वार्नर के साथ मतभेद के चलते गलत कारणों से खबरों में रहे सनराइजर्स का केन विलियमसन और राशिद खान को रिटेन करना लगभग तय है। टीम को देखना होगा कि वे अपना तेज गेंदबाजी आक्रमण भुवनेश्वर कुमार और टी नटराजन को लेकर बनाएंगे या नई शुरुआत करेंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.