IPL Playoff: 16 अंक लेकर भी टीम की जगह प्लेऑफ में नहीं पक्की, हो सकती है बाहर

मुंबई 16 अंक लेकर अंक तालिका में पहले स्थान पर है उसकी जगह पक्की है। बाकी टीमों के मुकाबलों के बाद ही यह तय हो पाएगा कि कौन की टीमें प्लेऑफ में जाएगी। दिल्ली बैंगलोर को साथ पंजाब और कोलकाता की टीम भी रेस में बनी हुई है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 11:51 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 04:28 PM (IST)
IPL Playoff: 16 अंक लेकर भी टीम की जगह प्लेऑफ में नहीं पक्की, हो सकती है बाहर
चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी- फोटो पीटीआई

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन में अब आखिर के कुछ मुकाबले बचे है लेकिन अब तक प्लेऑफ में खेलने वाली टीमों का स्थान पक्का नहीं हुआ है। मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट के 48वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर 16 अंक तक पहुंची जिसके बाद उसका स्थान लगभग पक्का हो गया। लेकिन अब समीकरण के हिसाब से 5 टीमों के 16 अंक हो सकते हैं। 

गुरुवार (28 अक्टूबर) को खेले गए मुकाबले में बैंगलोर की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 164 रन बनाए। मुंबई ने सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी के दम पर 19.1 ओवर में 5 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के बाद अब टीम के कुल 16 अंक हो गए हैं लेकिन चार और भी टीमें हैं जो 16 अंकों तक पहुंच सकती है। ऐसे में कहना मुश्किल है कि कौन सी और 3 टीमें इस बार अंतिम चार में नजर आने वाली है। 

प्लेऑफ की दौड़ में 5 टीमें

मुंबई इस वक्त 16 अंक लेकर अंक तालिका में पहले स्थान पर है लेकिन बाकी टीमों के मुकाबलों के बाद ही यह तय हो पाएगा कि वह प्लेऑफ में वाली बाकी तीन टीमें कौन सी होंगी। दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को साथ किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम भी रेस में बनी हुई है। सभी टीमों के 12 मुकाबले हुए हैं और सबके पास बचे मुकाबले जीतकर 16 अंकों तक पहुंचने का मौका होगा।

क्या है प्लेऑफ का समीकरण

बैंगलोर की टीम 14 अंकों पर है और एक मैच जीतकर वह 16 तक पहुंच सकती है। उसे दिल्ली और हैदराबाद के साथ खेलना है। अगर टीम दिल्ली से हार जाए और हैदराबाद को हरा दे तो वह 16 अंक पर पहुंच जाएगी। दिल्ली को बैंगलोर और मुंबई के खिलाफ खेलना है। मतलब बैंगलोर या मुंबई में किसी एक को हराकर टीम 16 अंकों तक पहुंच सकती है।

लगातार पांच मैच जीतकर 12 अंको तक पहुंचने वाली पंजाब को चेन्नई और राजस्थान के साथ खेलना है। दोनों मैच जीतकर टीम के पास भी 16 अंक हो जाएंगे। वहीं कोलकाता को अभी चेन्नई और राजस्थान के साथ खेलना है। अगर दोनों मुकाबलों में टीम को जीत मिलती है तो उसके पास भी 16 अंक होंगे।

16 अंक हासिल करने के बाद भी हो सकते हैं बाहर

जैसा समीकरण हमने उपर बताया है उसके लिहाज से 5 टीमें 16 अंक पर पहुंच सकती है। ऐसे में जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वही चार टीमें आगे प्लेऑफ में जगह बनाएंगी। मुंबई नेट रन रेट में सबसे उपर है और इसी वजह से उसका टिकट पक्का है। लेकिन 16 अंक तक पहुंचने वाली चार टीमों में से किसी एक तो बाहर जानी ही पड़ेगा। 

chat bot
आपका साथी