IPL 2022 Retentions: 8 टीमों ने इन खिलाड़ियों को किया रिटेन, यहां देखें पूरी लिस्ट

IPL 2022 Retentions इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 15वें सीजन से पहले रिटेन किए गए खिलाड़ियों की आधिकारिक घोषणा हो गई है। आइपीएल की आठ टीमों ने 27 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। 4-4 खिलाड़ी मुंबई चेन्नई दिल्ली और कोलकाता ने रिटेन किए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:15 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:36 AM (IST)
IPL 2022 Retentions: 8 टीमों ने इन खिलाड़ियों को किया रिटेन, यहां देखें पूरी लिस्ट
IPL 2022 Retentions की पूरी जानकारी (फोटो आइपीएल/कोलाज जागरण)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। IPL 2022 Retentions: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 15वें सीजन से पहले आठ फ्रेंचाइजियों द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की जानकारी सामने आ गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा आइपीएल 2022 के रिटेंशन का एलान किया गया है। अगले साल होने वाले आइपीएल से पहले मेगा आक्शन आयोजित किया जाएगा और ऐसे में मौजूदा आठ टीमों को मैक्सिमम चार-चार खिलाड़ी (ज्यादा से ज्यादा 3 भारतीय और मैक्सिमम 2 विदेशी खिलाड़ी) रिटेन करने का मौका मिला था। कुछ दिनों के बाद बाकी की दो नई टीमों को अपने साथ ज्यादा से ज्यादा 3-3 खिलाड़ियों को जोड़ने का मौका मिलेगा।

मौजूदा आइपीएल की 8 टीमों ने 27 खिलाड़ी रिटेन किए हैं, जिसमें 8 विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। 3-3 खिलाड़ी रायल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रायल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन किए हैं। वहीं, सिर्फ दो खिलाड़ी पंजाब किंग्स ने रिटेन किए हैं। इतना ही नहीं, चार अनकैप्ड इंडियन प्लेयर्स को भी रिटेन किया गया है। इनमें दो खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद (अब्दुल समद और उमरान मलिक) का हिस्सा हैं, जबकि एक खिलाड़ी राजस्थान रायल्स (यशस्वी जायसवाल) और एक खिलाड़ी पंजाब किंग्स (अर्शदीप सिंह) का हिस्सा है।  

राजस्थान रायल्स ने 3 खिलाड़ी किए रिटेन

आइपीएल के उद्घाटन सत्र को जीतने वाली राजस्थान रायल्स ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल है। राजस्थान रायल्स ने आइपीएल 2021 में टीम की कप्तानी करने वाले संजू सैमसन, ओपनर यशस्वी जायसवाल और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को रिटेन किया है। राजस्थान की फ्रेंचाइजी ने संजू सैमसन को 14 करोड़ रुपये, जोस बटलर को 10 करोड़ रुपये और यशस्वी जायसवाल को 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

केकेआर ने भी 4 खिलाड़ी किए रिटेन

कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर ने आइपीएल 2022 से पहले चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें दो खिलाड़ी भारतीय हैं और दो ही खिलाड़ी विदेशी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स ने वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन को रिटेन किया है। केकेआर ने रसेल को 12 करोड़, वरुण चक्रवर्ती को 8 करोड़, वेंकटेश को 8 करोड़ और सुनील नरेन को 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

दिल्ली कैपिटल्स ने 4 खिलाड़ी किए हैं रिटेन

पिछले कुछ सालों से अच्छा प्रदर्शन कर रही दिल्ली कैपिटल्स ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल है। दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी ने रिषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शा और एनरिक नोर्खिया को रिटेन किया है। दिल्ली कैपिटल्स ने 16 करोड़ रुपये में रिषभ पंत, 9 करोड़ रुपये में अक्षर पटेल, साढ़े 7 करोड़ रुपये में पृथ्वी शा और साढ़े 6 करोड़ रुपये में एनरिक नोर्खिया को रिटेन किया है।

चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 खिलाड़ियों को किया रिटेन

चेन्नई सुपर किंग्स ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल है। सीएसके ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, रवींद्र जडेजा, रितुराज गायकवाड़ और मोइन अली को रिटेन किया है। हालांकि, रवींद्र जडेजा को 16 करोड़ रुपये में, एमएस धौनी को 12 करोड़ रुपये में, मोइन अली को 8 करोड़ रुपये में और रितुराज गायकवाड़ को 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है।

सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 खिलाड़ी किए रिटेन

डेविड वार्नर की कप्तानी में एक बार आइपीएल का खिताब जीत चुकी सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें एक विदेशी और दो भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। विदेशी खिलाड़ी रूप में केन विलियमसन टीम का हिस्सा हैं, जबकि दो अन्य खिलाड़ी अनकैप्ड अब्दुल समद और उमरान मलिक हैं। एसआरएच ने विलियमसन को 14 करोड़ रुपये में और उमरान मलिक और अब्दुल समद को 4-4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

पंजाब किंग्स ने 2 खिलाड़ी किए रिटेन

कभी भी आइपीएल नहीं जीत पाने वाली टीम पंजाब किंग्स ने सिर्फ दो खिलाड़ी रिटेन किए हैं और दोनों खिलाड़ी भारतीय हैं। पंजाब की टीम ने मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन किया है। मयंक अग्रवाल को पंजाब की फ्रेंचाइजी ने 12 करोड़ और अर्शदीप सिंह को 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। कप्तान केएल राहुल अब टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

मुंबई इंडियंस ने 4 खिलाड़ी किए रिटेन

पांच बार की आइपीएल विजेता टीम मुंबई इंडियंस ने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी है। मुंबई ने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और किरोन पोलार्ड को रिटेन किया है। मुंबई ने कप्तान रोहित शर्मा को 16 करोड़, बुमराह को 12 करोड़, सूर्या को 8 करोड़ और पोलार्ड को 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।   

RCB ने तीन खिलाड़ी किए रिटेन

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी फ्रेंचाइजी ने तीन खिलाड़ी रिटेन किए हैं, जिसमें दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल है। आरसीबी ने विराट कोहली, मोहम्मद सिराज और ग्लेन मैक्सवेल को रिटेन किया है। विराट कोहली को आरसीबी ने 15 करोड़ रुपये में, मैक्सवेल को 11 करोड़ और सिराज को 7 करोड़ में अपने साथ जोड़ा है।

chat bot
आपका साथी