IPL 2020 में हो गए 10 मुकाबले, जानिए अब तक के 10 दमदार फैक्ट

Indian Premier League यानी IPL 2020 के सीजन में अब तक 10 मुकाबले खेले जा चुके हैं। अभी तक इन मुकाबलों में जो कुछ खास देखा गया है उसके बारे में आपको बतौर फैन टूर्नामेंट के बारे में जानना जरूरी है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 03:25 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 03:25 PM (IST)
IPL 2020 में हो गए 10 मुकाबले, जानिए अब तक के 10 दमदार फैक्ट
IPL 2020 में अब तक कई चीजें खास हुई हैं।

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL को दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि इसका हर एक मैच रोमांचक होता है। यही सब आइपीएल के 13वें सीजन के अब तक हुए 10 मुकाबले में देखा गया है। कोरोना वायरस महामारी के बीच IPL 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में किया जा रहा है। स्टेडियम में दर्शकों के आने पर मनाही है। बावजूद इसके आइपीएल भरपूर मनोरंजन कर रहा है। आइपीएल 2020 में अब तक खेले गए 10 मुकाबले के बाद हम आपके लिए ऐसे 10 फैक्ट लाए हैं, जो आपके लिए जानना जरूरी है।

1. सुपर ओवर

IPL के 12 सीजन अब तक खेले जा चुके हैं, लेकिन ऐसा पहली बार है, जब आइपीएल के पहले 10 मुकाबलों में से दो मुकाबलों का नतीजा सुपर ओवर के जरिए निकला है। आइपीएल के इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच सुपर ओवर खेला गया है।

2. रिकॉर्ड रन चेज

IPL के 12 साल के इतिहास में जो कभी नहीं हुआ, वो आइपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत में ही हो गया। जी हा, आइपीएल में अभी तक 220 से ज्यादा का टारगेट किसी भी टीम ने चेज नहीं किया था, लेकिन आइपीएल के 13वें सीजन के 9वें मुकाबले में ये रिकॉर्ड टूट गया, जब राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब के खिलाफ 224 रन चेज किए।

3. दो भारतीयों का शतक

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत बड़े ही धमाकेदार अंदाज में हुई है। आइपीएल में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि अभी तक दो भारतीय खिलाड़ियों ने शतक जड़ा है, जिनमें एक केएल राहुल हैं, जबकि दूसरे मयंक अग्रवाल। दोनों ही खिलाड़ी किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे हैं।

4. 99 रन पर आउट

IPL 2020 में अब तक खेले गए 10 मुकाबले में दो शतक तो देखने को मिले ही हैं, साथ ही साथ एक खिलाड़ी 99 रन के निजी स्कोर पर भी आउट हो गया है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन हैं। ईशान किशन बैंगलोर के खिलाफ 99 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए।

5. कोई एक टीम नहीं लग रही ताकतवर

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार है, जब 10 मुकाबले खेले जाने के बाद भी कोई एक टीम ऐसी नहीं लग रही, जो पूरी तरह से दूसरी टीमों को डोमिनेट कर रही हो। दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स ने अपने पहले दो मुकाबले जरूर जीते हैं, लेकिन दोनों टीमें करीबी मैचों में जीती हैं।

6. क्वालीफायर्स की रेस भी दिलचस्प

आइपीएल 2020 के क्वालीफायर्स में अभी एक महीने से ज्यादा का समय है, लेकिन अभी तक खेले गए मैचों के बाद ऐसा नहीं लग रहा है कि कोई टीम टॉप 4 में नहीं पहुंच पाएगी। सनराइजर्स हैदराबाद भले ही नीचे है, लेकिन टीम बाउंस बैक कर सकती है। ऐसे में क्वालीफायर्स की रेस दिलचस्प रहेगी।

7. आखिरी 4 ओवरों में तूफानी बल्लेबाजी

IPL 2020 में अब तक 10 मैच खेले गए हैं। इन 10 मैचों में 20 पारियां खेल चुकी हैं, लेकिन आधी से ज्यादा पारियों में देखा गया है कि टीम आखिरी के 4 ओवर में 70-80 रन आसानी से बना ले रही है। यहां तक कि एक-एक ओवर में 25 से 30 रन तक जा रहे हैं। दो बार एक-एक ओवर में 30-30 रन बने हैं।

8. भारतीय विकेटकीपरों का जलवा

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। ऐसे में उनके उत्तराधिकारी कहे जा रहे रिषभ पंत, संजू सैमसन और ईशान किशन के साथ-साथ केएल राहुल भी धूम मचाए हुए हैं। इन चारों खिलाड़ियों ने जितना भी मौका मिला है। उस मौके को भुनाने का प्रयास किया है और वे सफल हुए हैं।

9. ऑलराउंडर्स का जलवा

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में भारतीय ऑलराउंडर्स छाए हुए हैं। बात चाहे शिवम दुबे की हो, वॉशिंगटन सुंदर की हो, राहुल तेवतिया की हो, क्रुणाल पांड्या की हो, अक्षर पटेल की, किरोन पोलार्ड की हो या फिर ग्लेन मैक्सवेल की। ये सभी खिलाड़ी अपने-अपने अंदाज में अपनी-अपनी टीमों के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

10. फील्डिंग एफर्ट

IPL के इस सीजन में एक से एक शानदार फील्डिंग एफर्ट देखा जा रहा है। विकेट के पीछे की बात हो या फिर बाउंड्री लाइन पर कैच लेने, छक्का रोकने और चौका रोकने की। हर खिलाड़ी अपना 100 फीसदी देने की कोशिश कर रहा है। यही चीज टीवी और स्मार्टफोन पर मैच देख रहे दर्शकों को पसंद आ रही है।

chat bot
आपका साथी