International Left Handers Day 2020 पर जानिए दुनिया की बेस्ट लेफ्टी इलेवन के बारे में

International Left Handers Day 2020 के मौके पर दुनिया की बेस्ट लेफ्टी टीम के बारे में जान लीजिए जिसमें 3 भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:40 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:40 AM (IST)
International Left Handers Day 2020 पर जानिए दुनिया की बेस्ट लेफ्टी इलेवन के बारे में
International Left Handers Day 2020 पर जानिए दुनिया की बेस्ट लेफ्टी इलेवन के बारे में

नई दिल्ली, जेएनएन। International Left Handers Day 2020: आज यानी 13 अगस्त को दुनिया भर में लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जा रहा है। ऐसा पिछले कई सालों से होता चला आ रहा है, जो राइट हैंड(दाएं हाथ) से लिखते, खाते-पीते और खेलते हैं, उनको लेफ्ट-हैंडर्स डे के बारे में शायद न पता हो, लेकिन जो लेफ्ट हैंड(बाएं हाथ) से अपना हर काम करते हैं, उनको इस बात का पता होगा कि उनके लिए एक खास दिन होता है, जिसे वे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

दरअसल, इस दिन (अंतरराष्ट्रीय वाम हाथ दिवस) हर वो शख्स खुद पर गर्व करता है, जो बाएं हाथ से अपने सभी कामों को करता है। इसलिए, इंटरनेशनल लेफ्ट हेंडर्स डे पर आज हम उन दिग्गज खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बाएं हाथ से खेलते हुए विश्व क्रिकेट में अपना नाम बनाए हैं। इश मौके पर हम हम क्रिकेट की दुनिया के उन 11 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बाएं हाथ से क्रिकेट खेली और दुनिया में अपना नाम और मुकाम बनाया। इस प्लेइंग इलेवन में तीन भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं।

 

आदतन लोग अपने राइट हैंड यानी दाएं हाथ का इस्तेमाल खाने-पीने से लेकर लिखने और खेलने तक के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि दुनियाभर में करोड़ों ऐसे लोग हैं, जो बाएं हाथ का इस्तेमाल खाने-पीने, लिखने और खेलने के लिए करते हैं। जी हां, ऐसे लोगों की संख्या दुनिया भर में करीब 10 फीसदी है, जो बाएं हाथ से अपने काम करते हैं। ऐसे में 13 अगस्त इन सभी के लिए यादगार है। दुनिया के कई क्रिकेटर हैं, जो बाएं हाथ से खेलते दुनिया में अपना लोहा मनवा चुके हैं। आप भी जानिए कौन हैं ये बाएं हाथ के खिलाड़ी

दैनिक जागरण ने अपने पाठकों के लिए इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे पर एक सर्वकालिक लेफ्टी प्लेइंग इलेवन का चुनाव किया है, जिसमें एक से एक दमकार बाएं हाथ के क्रिकेटर शामिल हैं। इसमें 3 भारतीय खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है, जिनमें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, बैटिंग ऑलराउंडर युवराज सिंह और तेज गेंदबाज जहीर खान को शामिल किया गया है। भारत की तरफ से बाएं हाथ से खेलते हुए इन खिलाड़ियों ने विश्व क्रिकेट में अपना और देश का नाम रोशन किया है और कीर्तिमान स्थापित किया है।

बात लेफ्टी प्लेइंग इलेवन की

बाएं हाथ के खिलाड़ियों की इस दमदार और खतरनाक प्लेइंग इलेवन में पूर्व भारतीय बल्लेबाज सौरव गांगुली को कप्तान बनाया गया है। बतौर खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि बतौर कप्तान भी सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी का लोहा दुनियाभर में मनवाया था। वहीं, इस प्लेइंग इलेवन की सलामी जोड़ी के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन के साथ सौरव गांगुली को चुना गया है। इन दोनों खिलाड़ियों ने 15-15 हजार से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं।

लेफ्टी प्लेइंग इलेवन में मध्य क्रम में नंबर 3 पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा को जगह दी गई है, जबकि नंबर चार के लिए वेस्टइंडीज की महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को चुना गया है। वहीं, नंबर 5 पर कंगारू दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट को जगह दी गई है। बता दें कि संगकारा ने 28 हजार से ज्यादा, लारा ने 22 हजार और गिलक्रिस्ट ने 15 हजार से ज्यादा रन इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं। यही कारण है कि इनको टीम में जगह दी गई है।

बल्लेबाजी में गहराई रखते हुए भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह और बांग्लादेश दिग्गज शाकिब अल हसन को बतौर ऑलराउंडर टीम में जगह दी है। इन दोनों खिलाड़ियों ने 10-10 हजार से ज्यादा रन और 100-100 से ज्यादा विकेट चटकाई हैं। हालांकि, विकेटों के मामले में शाकिब काफी आगे हैं। एकमात्र स्पिनर इस टीम में डेनियल विटोरी हैं, जिन्होंने करीब 7 हजार रन और 700 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं।

तेज गेंदबाजी विभाग की बात करें तो इसमें भारतीय दिग्गज जहीर खान, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल जॉन्सन और पाकिस्तानी दिग्गज वसीम अकरम को शामिल किया गया है। इन तीनों ही गेंदबाजों ने 500-500 से ज्यादा विकेट बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में हासिल की हैं। इस टीम में विकेटकीपर की भूमिका कुमार संगकारा को सौंपी जाएगी, क्योंकि उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में गिलक्रिस्ट से ज्यादा शिकार किए हैं।

International Left-Handers Day 2020 पर बेस्ट लेफ्टी इलेवन 

ओपनर

मैथ्यू हेडन और सौरव गांगुली 

मिडिल ऑर्डर  

कुमार संगकारा, ब्रायन लारा और एडम गिलक्रिस्ट 

ऑलराउंडर  

युवराज सिंह और शाकिब अल हसन 

स्पिनर

डेनियल विटोरी 

गेंदबाज

जहीर खान, मिचेल जॉन्सन और वसीम अकरम 

chat bot
आपका साथी