116 दिन के बाद आज से हो रही है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी, जानिए पूरी टाइमलाइन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के साथ 116 दिन के अंतराल के बाद आज से हो रही है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 07:58 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 07:58 AM (IST)
116 दिन के बाद आज से हो रही है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी, जानिए पूरी टाइमलाइन
116 दिन के बाद आज से हो रही है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी, जानिए पूरी टाइमलाइन

नई दिल्ली, निखिल शर्मा। विश्व क्रिकेट के लिए बुधवार यानी आज का दिन ऐतिहासिक होने वाला है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के बीच 116 दिन के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें साउथैंप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए आज मैदान पर उतरने वाली हैं। बता दें कि आखिरी इंटरनेशनल मैच 13 मार्च को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था।

कोरोना वायरस की वजह से बदले नियमों के बीच यह दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए एक नई शुरुआत की तरह होगा। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि दर्शकों की कमी मैदान पर खलेगी, क्योंकि सभी खिलाड़ी जानते हैं कि वह देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और वह सिर्फ जीतना चाहेंगे।

वहीं, जब स्टोक्स से पूछा गया कि इंग्लैंड को घरेलू परिस्थिति का फायदा मिलता है। बार्मी आर्मी समर्थन के लिए होती है, जहां स्टोक्स का प्रदर्शन भी निखरकर आता है। इस पर स्टोक्स ने कहा कि अगर आप देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हो। आप देश के लिए खेलना चाहते हो, तो आपको इससे ज्यादा गर्व की कोई और बात नहीं है। जहां तक दर्शकों की बात है, तो हमें मालूम हैं कि सिर्फ इंग्लैंड ही नहीं, दुनिया भर से लोग देख रहे होंगे। हम मैदान में जाएंगे और अपने देश के लिए खेलेंगे। यह नहीं सोचेंगे कि स्टैंड में कोई नहीं है।

नियमित कप्तान जो रूट की जगह कप्तानी संभाल रहे स्टोक्स को कोरोना की वजह से बदले नियमों की ज्यादा चिंता नहीं है। स्टोक्स ने कहा कि टीम लगभग दो सप्ताह से बदले नियमों में तैयारी कर रही थी। हमें नियम का सम्मान करते हैं, भले ही यह थोड़े अलग हों। हमें जिम्मेदारी निभानी होंगी। हालांकि यह दोनों ही टीमों के लिए मुश्किल होगा। इस बीच स्टोक्स ने उस खास मैसेज के बारे में भी बताया जो उन्हें रूट से मिला।

स्टोक्स ने कहा कि जब हम अपने ब्लेजर में सोमवार को तस्वीरें खिंचा रहे थे तब मुझे रूट का मैसेज मिला। उन्होंने लिखा कि अपने तरीके से शानदार करके दिखाओ। स्टोक्स ने कहा कि जो रूट यहां नहीं हैं, तो इसका मतलब ये नहीं है कि मैं उनकी सलाह नहीं ले सकता हूं। मैं हमेशा खिलाड़ियों से सलाह लेना चाहता हूं। मैं जानता हूं कि जैसे ही टेस्ट मैच शुरू होगा वह टीवी पर होंगे और वह किसी भी वक्त मेरा फोन उठाने को तैयार होंगे।

पिछले कैरेबियाई दौरे पर इंग्लैंड को हार मिली थी। तब से अब में टीम के कोच बदल चुके हैं। ट्रेवर बेलिस की जगह क्रिस सिल्वरवुड कोच बन चुके हैं। पहले टेस्ट में खेल रहे इंग्लैंड के छह शीर्ष बल्लेबाजों के पास 109 टेस्ट का ही अनुभव है, लेकिन स्टोक्स को इससे फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि उन्हें लगता है कि टीम अब सही रास्ते पर हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अब टीम के खिलाड़ियों का नजरिया साफ है। हमारी टेस्ट टीम के तौर पर एक पहचान है। हम सकारात्मक रूप से अब आगे बढ़ रहे हैं। अगर आप प्रदर्शन नहीं करेंगे तो कोई और आपकी जगह ले लेगा। हम विश्व की नंबर एक टीम बनना चाहते हैं और हम उस ओर आगे बढ़ रहे हैं।

ब्लैक लाइव्स मैटर संदेश पर उन्होंने कहा कि इसकी जरूरत मैदान पर भी और मैदान के बाहर भी है। हम इसकी अहमियत को समझते हैं। अच्छा होगा कि एक टीम की तरह हम कोई शिक्षा दे पाएं। यही हमारा काम होगा।

इंग्लैंड टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, रोरी बर्न्‍स, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), जैक क्रॉले, जो डेनली, ओली पोप, डोम सिब्ले, मार्क वुड, क्रिस वोक्स।

वेस्टइंडीज टीम : जेसन होल्डर (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, निकुरमाह ब्रोनर, क्रेग ब्रेथवेट, शारमाह ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रखीम कोर्नवाल, शेन डॉवरिच, शेनोन गैब्रिएल, चेमार होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रेइफर, केमार रोच।

इस बारे में वेस्टइंडीज टीम के मुख्य कोच फिल सिमंस ने कहा है, "मुझे लगता है कि यह दो ऑलराउंडरों बेन स्टोक्स और जेसन होल्डर के बीच मुकाबला होने वाला है और उम्मीद है कि जेसन इस टेस्ट में वह कर सकेंगे जो उन्हें बेन से ऊपर रखेगा। बेन उनमें से एक हैं जो आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व करते हैं। यह हम पहले देख चुके हैं। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम उन्हें जल्दी आउट करें क्योंकि वह वही करना पसंद करते हैं जो उनके और उनकी टीम के लिए जरूरी होता है।"

वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा है, "वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की फिर वापसी से हम खुश हैं। प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाने के ईसीबी के प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं। हमें यकीन है कि क्रिकेट का रोमांच बना रहेगा। मैं दोनों टीमों और मैच अधिकारियों को रोमांचक सीरीज के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

पहला टेस्ट मैच - 8 से 12 जुलाई - साउथेम्प्टन

दूसरा टेस्ट मैच - 16 से 20 जुलाई - मैनचेस्टर

तीसरा टेस्ट मैच - 24 से 28 जुलाई - मैनचेस्टर

समय- सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े 3 बजे से खेले जाएंगे

chat bot
आपका साथी