भारतीय बल्लेबाजी इकाई को मारा लकवा, ये खिलाड़ी हैं करारी हार के जिम्मेदार

Ind vs Eng भारत की टीम आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र में एक मुकाबला जरूर जीती है लेकिन टीम को उस मैच में भी बल्लेबाजों की कमी खली थी क्योंकि मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने उस मैच में रन बनाए थे।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 10:21 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 10:21 AM (IST)
भारतीय बल्लेबाजी इकाई को मारा लकवा, ये खिलाड़ी हैं करारी हार के जिम्मेदार
भारतीय बल्लेबाजी इकाई अब तक फेल रही है

 नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में एक पारी और 76 रन से हार का सामना करना पड़ा। भारत की हार से कहीं ज्यादा निराशाजनक उसके बल्लेबाजों का आत्मसमर्पण करना रहा। मौजूदा टेस्ट सीरीज में यदि भारत की बल्लेबाजी को देखें तो ऐसा प्रतीत होता है कि मानो भारतीय टीम की बल्लेबाजी इकाई को लकवा मार गया है।

हालांकि, भारतीय गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और इंग्लैंड ने तीन टेस्ट में जो पांच पारियां खेली हैं उनमें भारतीय गेंदबाज उन्हें आलआउट करने में सफल रहे हैं, लेकिन उन्हें बल्लेबाजों से उपयोगी सहयोग नहीं मिल पा रहा है। बल्लेबाजों की असफलता के बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने नाटिंघम में खेले टेस्ट में भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया था, लेकिन बारिश ने इंग्लैंड को हार से बचा लिया था।

वहीं, ला‌र्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट को भारत ने जीता जरूर, लेकिन उस जीत की बुनियाद भी गेंदबाजों ने रखी थी। इसके बाद लीड्स में भारतीय बल्लेबाजों ने आत्मसमर्पण कर दिया, जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों से किसी चमत्कार की उम्मीद करना बेमानी होता। नतीजा यह रहा कि भारत चौथे दिन शनिवार को पहले ही सत्र में मैच गंवा बैठा और इंग्लैंड ने सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। अभी सीरीज में दो टेस्ट मैच होने बाकी हैं और भारत को यह सीरीज जीतनी या बचानी है तो उसके बल्लेबाजों को रन बनाने की जिम्मेदारी उठानी होगी।

बल्लेबाजों का फ्लाप शो

सीरीज के अभी तक खेले गए तीनों टेस्ट मैचों में भारत का शीर्ष और मध्यक्रम ज्यादातर नाकाम रहा है। वो तो भला हो निचलेक्रम में मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का, जिनकी बदौलत भारत ने ला‌र्ड्स टेस्ट में बेशकीमती रन जुटाए और इंग्लैंड को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। इसके बाद फिर भारतीय गेंदबाजों शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 120 रन पर समेट कर 151 रन से जीत हासिल की थी। यदि शमी और बुमराह ने दूसरी पारी में आठवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी नहीं की होती तो भारत इस टेस्ट मैच को भी गंवा सकता था।

सबसे ज्यादा जिम्मेदार कोहली

भारत की हार के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार कप्तान विराट कोहली हैं। कोहली ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक जरूर जड़ा, लेकिन यह उनकी जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए काफी नहीं था। विरोधी कप्तान जो रूट जहां शानदार फार्म में हैं और उन्होंने तीनों टेस्ट मैचों में शतक जड़कर अपनी बल्लेबाजी से अपनी टीम के लिए उदाहरण पेश किया है, तो वहीं कोहली सीरीज में लगातार फेल हो रहे हैं। उनका सीरीज में अब तक का सर्वाधिक स्कोर इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में आया। कोहली की असफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह नवंबर 2019 से एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं। इस दौरान उन्होंने 19 टेस्ट पारियों में सिर्फ चार अर्धशतक जड़े हैं।

दरक रही नई दीवार

चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम की नई दीवार कहा जाता है, लेकिन ये दीवार दरक रही है। भले ही इस टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने सर्वाधिक 91 रन बनाए थे, लेकिन इस पारी से पहले उन्होंने 12 टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं जड़ा था। इस तरह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पुजारा की लगातार असफलता की वजह से भारत की दीवार दरक रही है। अगर भारत को सीरीज बचानी है तो इस दीवार को मजबूती के साथ पिच पर टिके रहना होगा और अपने शतक का सूखा इसी सीरीज के अगले मैच में समाप्त करना होगा।

रहाणे भी पीछे नहीं

तीसरे टेस्ट मैच में मिली करारी हार और टीम की असफलता के जिम्मेदार ठहराए जाने वालों में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी पीछे नहीं हैं। पिछली 18 टेस्ट पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ दो ही अर्धशतक निकले हैं। वैसे तो वह टेस्ट टीम के उप कप्तान हैं, लेकिन रन बनाने के मामले में फिसड्डी साबित हो रहे हैं। ऐसे में उनका फार्म में वापसी करना जरूरी है, अगर भारत को ये टेस्ट सीरीज बचानी है।

पंत भी हैं फिसड्डी

आस्ट्रेलिया में दमदार प्रदर्शन करने के बाद रिषभ पंत को टेस्ट टीम में फर्स्ट च्वाइस विकेटकीपर के रूप में रखा जा रहा है, लेकिन आस्ट्रेलिया से लौटने के बाद उन्होंने भारत में इंग्लैंड के खिलाफ और इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में और अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खास प्रदर्शन नहीं किया है। ऐसे में फर्स्ट च्वाइस विकेटकीपर मैच विनर नहीं दिखाई दे रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी