Ind vs WI: मुंबई टी20 में पहले बल्लेबाजी का फैसला हो सकता है 'खतरनाक', जानिए क्यों

India vs west indies भारत को अपने घर पर वेस्टइंडीज को हराने के लिए मुश्किल चुनौती मिलने वाली है। इस मैच में टॉस बेहद अहम साबित होने वाला है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 01:43 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 04:59 PM (IST)
Ind vs WI: मुंबई टी20 में पहले बल्लेबाजी का फैसला हो सकता है 'खतरनाक', जानिए क्यों
Ind vs WI: मुंबई टी20 में पहले बल्लेबाजी का फैसला हो सकता है 'खतरनाक', जानिए क्यों

नई दिल्ली, जेएनएन। मुंबई के वानखेडे स्टेडियम पर खेले जाने वाले टी20 मुकाबले पर आज सबकी नजर रहेगी। भारत और वेस्टइंडीज की टीमें आज शाम यहां तीन मैचो की सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी। दोनों ही टीमों ने अब तक सीरीज में 1-1 मुकाबले जीते हैं। तीसरा मैच सीरीज के विजेता का फैसला करेगा। इस मैच में टॉस की भूमिका अहम रहने वाली है।

भारत को अपने घर पर वेस्टइंडीज को हराने के लिए मुश्किल चुनौती मिलने वाली है। इस मैच में टॉस बेहद अहम साबित होने वाला है। मुंबई के इस मैदान पर अब तक 6 टी20 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें से ज्यदातर जीत बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिली है। ऐसे में दोनों ही कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी ही करना चाहेंगे।

वनखेडे में पहले बल्लेबाजी करना होगा खतरनाक

अगर इस मैदान पर अब तक खेले गए टी20 मुकाबलों पर नजर डालें तो ज्यादातर जीत बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने हासिल की है। अब तक कुल 6 टी20 की मेजबानी करने वाली मुंबई के वानखेडे में 5 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है। महज 1 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। ऐसे में यहां पर पहले बल्लेबाजी करना खतरनाक हो सकता है।

क्या कहता है वानखेड़े का टी20 इतिहास

यहां अब तक कुल 6 टी20 मुकाबले खेले जा चुके हैं। पहला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच 2012 में खेला गया था। इंग्लैड ने यह मैच 6 विकेट से जीता था इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में आईसीसी टी20 विश्व का सेमीफाइनल मैच खेला था। इस मैच में भी भारत को हार मिली थी। विंडीज ने 7 विकेट से मैच जीता था। श्रीलंका के खिलाफ 2017 में भारत ने 5 विकेट से जीत हासिल करते हुए यहां पहली टी20 जीत हासिल की थी।

अब तक यहां जो 6 टी20 मैच खेले गए हैं उसमें इंग्लैंड ने दो बार भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 और 2 विकेट की जीत हासिल की थी। वेस्टइंडीज ने यहां खेले दो मुकाबलों में इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट और भारत को खिलाफ 7 विकेट की जीत हासिल की थी। सिर्फ 1 मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 37 रन से जीत दर्ज की थी।

chat bot
आपका साथी