यूएई के रेगिस्तान में भारत और पाकिस्तान का इम्तिहान, रनों का बवंडर देखना चाहेंगे फैंस

ICC T20 World Cup 2021 भारत और पाकिस्तान के बीच यूएई के रेगिस्तान में रनों की जंग देखी जाएगी। मेगा इवेंट के इस मैच में भारत-पाकिस्तान समेत दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को उम्मीद होगी कि बड़े-बड़े स्कोर देखने को मिलें।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:26 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:26 PM (IST)
यूएई के रेगिस्तान में भारत और पाकिस्तान का इम्तिहान, रनों का बवंडर देखना चाहेंगे फैंस
India vs Pakistan T20 World Cup Match

दुबई, आइएएनएस। भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच को अगर किसी दूसरे ग्रह पर आयोजित कराया जाए, तो वहां भी फैंस मुकाबला देखने के लिए पहुंच जाएंगे। ऐसा ही कुछ यूएई के दुबई में देखने को मिलेगा, जब रेगिस्तान के लिए मशहूर इस शहर में रनों का तूफान देखने को मिलेगा। रनों का ये तूफान भारत बनाम पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप के मैच में देखा जा सकता है। ऐसा ही एक तूफान साल 1998 में आया था, जब शारजाह के मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर के बल्ले से आतिशी पारी निकली थी। 23 साल बाद फिर से रेगिस्तान में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच आने वाले तूफान की आहट है, जो रनों के बवंडर में बदल सकता है।

रनों के बवंडर की ये आहट क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े मुकाबले की है। भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान पर एलान-ए-जंग होगी। इस तरह ये इम्तिहान भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान की टीम के लिए भी होगा। यही कारण है कि दोनों टीमों के 22 धुरंधर हर प्रकार से अपनी टीम को जीत दिलाने पर तुले होंगे। क्रिकेट के मैदान पर जितना जोश नजर आएगा, उससे कहीं ज्यादा जोश स्टेडियम में बैठे हजारों दर्शक और टीवी और स्मार्टफोन्स पर मुकाबले देखने वाले करोड़ों फैंस में दिखेगा। हिंदुस्तान और पाकिस्तान की बीच ये बवंडर आज यानी रविवार 24 अक्टूबर को शाम साढ़े सात बजे से उठने लगेगा।

चेतन शर्मा ने आइएएनएस को लिखे अपने कालम में कहा है कि जब भारत और पाकिस्तान का मैच होगा तो सवाल भी होंगे और जवाब इस बात का भी मिलेगा कि इस सुपरहिट मुकाबले में रन मशीन विराट कोहली का बल्ला बोलेगा या बाबर आजम उन पर भारी पड़ेंगे? सवाल हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी को लेकर भी होगा और टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन की तस्वीर को लेकर भी चर्चा होगा। इन सभी सवालों के जवाब ही इस बात की तस्दीक करेंगे कि वर्ल्ड कप के इतिहास में 29 साल और 12 मुकाबलों से चला आ रहा टीम इंडिया की जीत का सिलसिला कायम रह पाएगा या फिर पाकिस्तान की टीम एक नया इतिहास रचने में कामयाब होगी।

भारत और पाकिस्तान की टीमों की तुलना करें तो यकीनन पलड़ा टीम इंडिया का भारी होगा, लेकिन टी20 फार्मेट वो फार्मेट है जहां शीर्ष वाली टीम को भी दोयम दर्जे की टीम से हार मिलने में देर नहीं लगती। सिर्फ 40 ओवरों की बात है, लेकिन एक या दो ओवर ही हार-जीत का फैसला करने के लिए काफी होते हैं। छोटे फार्मेट में मैच अक्सर एक या दो ओवरों में आपकी तरफ मुड़ सकता है और आपके हाथ से फिसल भी सकता है। ऐसे में इस फार्मेट में किसी भी टीम को कमतर आंकना बेमानी होगी। खासकर भारत-पाकिस्तान के बीच दबाव वाले मुकाबले में तो इसके ज्यादा ज्यादा होंगे। ऐसा ही कुछ साल 2017 की चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में देखा गया था, जब दिग्गजों से सजी टीम इंडिया दबाव में पूरी तरह बिखर गई थी।

टी20 विश्व कप में भारत का रिकार्ड

2007 में टी20 विश्व कप का खिताब जीत चुकी टीम इंडिया इसके बाद एक भी खिताब नहीं जीत पाई है। पहले एडिशन को अपने नाम करने के बाद भारत के सामने खिताब जीतने की चुनौती बनी रही है। भारत ने 2007 के टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर ट्राफी अपने नाम की थी। वहीं, इस टूर्नामेंट के इतिहास में टीम इंडिया ने कुल 33 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से एमएस धौनी की कप्तानी में टीम ने 21 मैच जीते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का रिकार्ड

भारत से साल 2007 का टी20 विश्व कप हारने वाली पाकिस्तान की टीम ने साल 2009 में टी20 विश्व कप की ट्राफी उठाई थी। पाकिस्तान की टीम ने अब तक टी20 विश्व कप में कुल 34 मुकाबले खेले हैं और इनमें से 19 मैचों में जीत मिली है। ऐसे में भारत के मुकाबले पाकिस्तान का रिकार्ड थोड़ा खराब है।

chat bot
आपका साथी