बर्थडे बॉय इशान किशन का 'रिटर्न गिफ्ट' ; डेब्यू वनडे व T20 में फिफ्टी लगाने वाले पहले इंडियन क्रिकेटर

बर्थडे पर विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबों में पहले मैच में टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू करने का गिफ्ट मिला। उन्होंने इस मौके को दोनों हाथों से लपका। मैदान पर आते ही छक्के से पारी की शुरुआत करके अपने तेवर स्पष्ट कर दिए।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 09:32 PM (IST)
बर्थडे बॉय इशान किशन का 'रिटर्न गिफ्ट' ; डेब्यू वनडे व T20 में फिफ्टी लगाने वाले पहले इंडियन क्रिकेटर
टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन। (एएनआइ)

नई दिल्ली, जेएनएन। बर्थडे पर विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबों में पहले मैच में टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू करने का गिफ्ट मिला। उन्होंने इस मौके को दोनों हाथों से लपका और 'रिटर्न गिफ्ट' दिया। उन्होंने मैदान पर आते ही छक्के से अपनी पारी की शुरुआत करके अपने तेवर स्पष्ट कर दिए। बिहार में जन्में इस क्रिकेटर ने पहले ही मैच में फिफ्टी जड़कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इशान किशन ने इंटरनेशल क्रिकेट करियर की शुरुआत काफी प्रभावशाली तरीके से की है। इसी साल के शुरुआत में उन्होंने टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में डेब्यू किया था। उस मैच में भी उन्होंने अर्धशतक जड़ा था और वनडे करियर की शुरुआत भी उन्होंने अर्धशतक जड़कर किया और 42 गेंदों में 59 रनो बनाकर आउट हुए।

डेब्यू वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड क्रुणाल पांड्या के नाम

इशान किशन ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में फिफ्टी जड़कर दो रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह वनडे डेब्यू मैच में सबसे कम गेंद पर फिफ्टी लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। डेब्यू वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड क्रुणाल पांड्या के नाम है। उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू करते हुए 26 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। इशान ने यह करनामा 33 गेंदों पर किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रॉलेंड बचर और न्यूजीलैंड के जॉन मोरिस को पीछे छोड़ा। 1980 में डेब्यू करने वाले बचर  और 1990 में डेब्यू करते हुए मॉरिस दोनों ने 35 गेंद खेलकर यह करनामा किया था। 

वनडे और टी20 डेब्यू मैच में अर्धशतक शतक जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

इशान किशन इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण टी-20 मैच में 56 रन बनाए थे और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया था। ऐसे में वनडे और टी20 दोनों में डेब्यू मैच में अर्धशतक शतक जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। वह पहले वनडे और टी20 पारी में फिफटी जड़ने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। रॉबिन उथप्पा ने भी अपने पहले वनडे (इंग्लैंड के खिलाफ) और टी20 पारी (पाकिस्तान के खिलाफ) में अर्धशतक बनाया था। स्कॉटलैंड के खिलाफ उनका डेब्यू टी20 मैच बारिश के कारण धुल गया था, ऐसे में दोनों फॉरमेट्स की पहली पारी में अर्धशतक जड़कर भी वह डेब्यू पर यह करनामा नहीं कर पाए। 

chat bot
आपका साथी