T20I में चेज करते हुए सबसे ज्यादा जीत अब भारत के नाम, जानिए किस टीम को पीछे छोड़ बनाया यह रिकार्ड

Team India new record भारतीय क्रिकेट टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चेज करते हुए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। भारत ने इस मामले में दुनिया की दो बेहतरीन टीमों को एक साथ पीछे छोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 03:06 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 03:06 PM (IST)
T20I में चेज करते हुए सबसे ज्यादा जीत अब भारत के नाम, जानिए किस टीम को पीछे छोड़ बनाया यह रिकार्ड
रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टी20 टीम (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने फुल टाइम टी20 कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में काफी अच्छी शुरुआत की। भारत ने पहली ही मुकाबले में कीवी टीम को 5 विकेट से हराने में सफलता अर्जित की और सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली। भारतीय टीम के लिए ये जीत एक और मायने में काफी अहम साबित हुआ और अब टीम इंडिया टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चेज करते हुए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। 

चेज करते हुए सबसे ज्यादा जीत भारतीय टीम के नाम

न्यूजीलैंड के खिलाफ जयपुर में भारत ने जैसे ही पहले मैच को 5 विकेट से जीता एक नया वर्ल्ड रिकार्ड रोहित शर्मा की टीम के नाम पर दर्ज हो गया। भारतीय टीम अब T20I में चेज करते हुए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की लिस्ट में नंबर एक पर आ गया है। भारत से पहले पहले स्थान पर संयुक्त रूप से पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया एक साथ मौजूद थे। पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया ने अब तक रन चेज करते हुए कुल 49-49 मुकाबले जीते हैं। वहीं भारत के नाम पर अब 50 मैचों में जीत चेज करते हुए दर्ज हो गया है। 

रन चेज करते हुए सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का मामले में तीसरे नंबर पर 42 जीत के साथ इंग्लैंड की टीम है तो वहीं 35 जीत के साथ साउथ अफ्रीका चौथे स्थान पर है। न्यूजीलैंड की टीम ने चेज करते हुए कुल 32 मैच जीते हैं और ये टीम पांचवें नंबर पर है तो वहीं श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने इस तरह से अब तक 31-31 मैचों में जीत दर्ज की है। 

रन चेज करते हुए सबसे ज्याद मैच जीतने वाली टीमें-

भारत- 50

आस्ट्रेलिया - 49

पाकिस्तान- 49

इंग्लैंड- 42

साउथ अफ्रीका- 35

न्यूजीलैंड- 32

श्रलींका- 31

वेस्टइंडीज- 31

आयरलैंड- 25

नीदरलैंड- 23

अफगानिस्तान- 22

बांग्लादेश- 22

chat bot
आपका साथी