टेस्ट क्रिकेट के महामुकाबले के लिए दोनों टीमों के 15-15 योद्धा हैं तैयार, कल से होगी भिड़ंत

ICC World Test Championship 2021 के फाइनल मैच में भारत और न्यूजीलैंड को भिड़ना है। इस महामुकाबले के लिए दोनों टीमें तैयार हैं। दोनों टीमों के 15-15 योद्धा फाइनल हो चुके हैं जिसमें से प्लेइंग इलेवन चुनी जाएगी।

Vikash GaurThu, 17 Jun 2021 08:23 AM (IST)
ICC World Test Championship 2021 (फोटो आइसीसी)

साउथैंप्टन, पीटीआइ। भारत और न्यूजीलैंड के बीच कल यानी 18 जून से यहां होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए दोनों टीमों की तैयारियां लगभग अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। दोनों टीमों ने मंगलवार को ही अपनी-अपनी 15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है। भारतीय टीम में जहां तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शमी और बल्लेबाज हनुमा विहारी की वापसी हुई है तो वहीं, न्यूजीलैंड की टीम के लिए राहत की बात यह है कि कप्तान केन विलियमसन चोट से उबर चुके हैं और इस ऐतिहासिक फाइनल में वह अपनी टीम की कमान संभालेंगे। कमर की चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर रहे बीजे वाटलिंग भी टीम में शामिल किए गए हैं।

आइसीसी के टीम प्रोटोकॉल के तहत डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित किए जाने की जरूरत थी। उमेश, शमी और विहारी आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोटिल हो गए थे। उमेश को ब्रिसबेन टेस्ट के हीरो शार्दुल ठाकुर पर तरजीह दी गई। शार्दुल ने आस्ट्रेलिया में सीरीज जिताने वाले ब्रिसबेन टेस्ट में अर्धशतक जड़ने के अलावा सात विकेट भी झटके थे। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को भी टीम में शामिल किया गया है। इसके चलते इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के हीरो रहे बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल टीम में अपनी जगह नहीं बना सके।

सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और शुभमन गिल पर भी टीम प्रबंधन ने भरोसा जताया है। इसके चलते मयंक अग्रवाल और केएल राहुल को बाहर बिठाया गया है। राहुल इंट्रा स्क्वॉड अभ्यास मैच में विराट कोहली के विपक्षी कप्तान थे और अच्छी लय में नजर आ रहे थे। आस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन करने वाले वाशिंगटन सुंदर भी टीम में शामिल नहीं हैं।

वहीं, न्यूजीलैंड की बात करें तो विलियमसन कोहनी की चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट नहीं खेल सके थे। टाम लाथम ने उनकी जगह कप्तानी की थी और न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट आठ विकेट से जीतकर सीरीज अपने नाम की थी। न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए टीम के यहां पहुंचने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "केन और बीजे को एक सप्ताह के आराम से फायदा मिला है और हमें उम्मीद है कि फाइनल के लिए वे फिट और उपलब्ध होंगे। डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलना खास मौका है और मुझे पता है कि ये खेलने को बेताब होंगे।"

न्यूजीलैंड ने 32 वर्ष के एजाज पटेल के रूप में एक स्पिनर को टीम में जगह दी है, जिनके साथ आलराउंडर कोलिन डि ग्रांडहोम होंगे। न्यूजीलैंड ने 20 सदस्यीय टीम में से पांच सदस्यों डग ब्रेसवेल, जैकब डफी, डेरिल मिशेल, रचिन रवींद्र और मिशेल सेंटनर को बाहर रखा है। भारतीय टीम से मिलने वाली चुनौती को लेकर स्टीड ने कहा, "भारतीय टीम विश्व स्तरीय है और उसके पास कई मैच विजेता हैं। हम किसी मुगालते में नहीं हैं क्योंकि उन्हें हराना काफी कठिन होगा।"

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मुहम्मद सिराज, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, हनुमा विहारी।

न्यूजीलैंड की टीम : केन विलियमसन ( कप्तान ), टाम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कोनवे, कोलिन डि ग्रांडहोम, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, टाम लाथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउथी, रोस टेलर, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग, विल यंग।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.